• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली-NCR में सर्दी की आहट लेकिन हवा का स्तर हुआ खराब, जानिए क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट

|

नई दिल्ली। राजधानी में सर्दी के मौसम ने दस्तक देनी शुरू कर दी है, पिछले तीन-चार दिनों से दिल्ली-NCR के तापमान में कमी आई है लेकिन पारा गिरने से वायु प्रदूषण भी बढ़ने लगा है और साथ ही धूल और पराली का धुआं भी हवा को प्रदूषित करने में पीछे नहीं है, ऐसे में मौसम विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गई क्योंकि अगर दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ा तो ये कोरोना वायरस से जंग लड़ रही राजधानी के अच्छी खबर नहीं होगी, इसलिए प्रदूषण पर अभी से ही रोकथाम की जरूरत है।

    Delhi Weather: दिल्ली में पारा गिरने से हवा का हाल खराब, जानिए क्या कह रहे विशेषज्ञ । वनइंडिया हिंदी
    कल भिवाड़ी देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित

    कल भिवाड़ी देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित

    मालूम हो कि रविवार को राजस्थान का भिवाड़ी देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा। वहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 311 दर्ज किया गया है , जबकि राजधानी का भी एयर इंडेक्स कल 200 का आंकड़ा पार कर गया था, यही हालगाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद की हवा का भी रहा, जो कि काफी प्रदूषित है।

    यह पढ़ें: सर्दियों के साथ बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण, ठंड में करें खुद का बचावयह पढ़ें: सर्दियों के साथ बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण, ठंड में करें खुद का बचाव

    प्रदूषण बढ़ने पर कोरोना वायरस होगा मजबूत

    प्रदूषण बढ़ने पर कोरोना वायरस होगा मजबूत

    मालूम हो कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि प्रदूषण बढ़ने पर कोरोना का वायरस हवा में अधिक देर तक रह सकता है। इससे संक्रमण बढ़ने का खतरा ज्यादा है ऐसे में राजधानी और उसके पास के शहरों में प्रदूषण को रोकना बहुत जरूरी है।

    कोरोना के लिए खतरनाक मौसम है सर्दी

    तो वहीं यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पूर्व प्रमुख डॉ. स्कॉट गोटलिब ने भी चेतावनी देते हुए कहा था कि कोरोना वायरस सर्दी में बहुत मजबूत हो जाएगा इसलिएअगर सही ढंग से ध्यान नहीं दिया गया तो स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है।

    सर्दी इस बार जल्दी आएगी: भारतीय मौसम विभाग

    सर्दी इस बार जल्दी आएगी: भारतीय मौसम विभाग

    मालूम हो कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि सर्दी इस बार जल्दी आएगी, मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश बंद होते ही आसमान साफ हो गया है, आगामी 15 अक्टूबर से रात के साथ-साथ दिन के तापमान में भी कमी आने लगेगी, इस बार सर्दी का मौसम लंबा हो सकता है, वहीं ठंड भी जोरदार पड़ने की संभावना है।

    इस बार घरों में जल्दी निकलेगी रजाई: स्काईमेट

    इस बार घरों में जल्दी निकलेगी रजाई: स्काईमेट

    तो वहीं स्काईमेट ने भी कहा था कि इस बार ठंड बहुत ज्यादा पड़ने वाली है, मौसम विज्ञानी महेश पलावत का कहा था है कि अक्टूबर माह में ही अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चले जाने की संभावना है इसलिए नंवबर में ही लोगों के घरों में रजाई निकल जाएगी।

    यह पढ़ें: Bihar Assembly Elections 2020: JDU से अलग होने के बाद बोले चिराग पासवान-'मुझे इस पल का आनंद लेने दीजिए'यह पढ़ें: Bihar Assembly Elections 2020: JDU से अलग होने के बाद बोले चिराग पासवान-'मुझे इस पल का आनंद लेने दीजिए'

    English summary
    Mercury drops, Delhi’s air begins to worsen, How to protect yourself against COVID-19 in cold, here is details.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X