• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कौन हैं Sharda Raut IPS? भगोड़े मेहुल चोकसी को लाने निकली टीम में कर रही हैं CBI की अगुवाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 जून: भगोड़े कारोबारी और साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले के मास्टरमाइंड मेहुल चोकसी को पकड़ने के लिए एक भारतीय टीम इस वक्त डोमिनिका में मौजूद है। जानकारी के मुताबिक इस टीम के पास वो तमाम दस्तावेज मौजूद हैं, जिससे चोकसी के भारतीय नागरिक होने की बात साबित की जा सकेगी और उसे वहां की अदालत की इजाजत से भारत लाया जा सकता है। इस टीम में कई भारतीय एजेंसियां शामिल हैं और सीबीआई की बैंकिंग फ्रॉड मामलों की चीफ शारदा राउत भी उसका हिस्सा हैं। शारदा राउत महाराष्ट्र कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने मात्र 16 साल के प्रोफेशनल करियर में कई ऐसे काम किए हैं, जिससे उनका महाराष्ट्र पुलिस और सीबीआई महकमे में बड़ा नाम है।

डोमिनिका की जेल में बंद है मेहुल चोकसी- रिपोर्ट

डोमिनिका की जेल में बंद है मेहुल चोकसी- रिपोर्ट

भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को भारत लाने के लिए 8 सदस्यीय एक टीम इस वक्त डोमिनिका में है। एनडीटीवी की एक खबर के मुताबिक इस टीम में सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय और सेंट्रल रिजर्व फोर्स (कमांडो) के दो-दो सदस्य शामिल हैं। मेहुल चोकसी इस वक्त डोमिनिका की जेल में है, जहां उसे कथित तौर पर एंटीगा से फरार होने की कोशिश करने के बाद पकड़ कर रखा गया है। इससे पहले वह 2018 से ही एंटीगा में रह रहा था और वहां उसने कई तरह के स्थानीय अधिकार हासिल कर लिए थे। चोकसी को भारत लाने के लिए कई एजेंसियों वाली भारतीय टीम पिछले 28 मई को ही छोटे से आइलैंड वाले देश डोमिनिका पहुंची थी। वहां की अदालत में यह टीम बुधवार को उसे भारत लाने के लिए दलीलें पेश करने में डोमिनिका के सरकारी वकीलों की सहायता करेगी। गौरतलब है कि मेहुल चोकसी को भारत भेजे जाने का मामला वहां भी राजनीतिक रंग ले चुका है और वहां का विपक्ष सरकार के रवैए का जोरदार विरोध कर रहा है।

कौन हैं आईपीएस शारदा राउत ?

कौन हैं आईपीएस शारदा राउत ?

आईपीएस शारदा राउत मुंबई में सीबीआई की बैंकिंग फ्रॉड विंग की चीफ हैं और पंजाब नेशनल बैंक घोटाले की जांच टीम की प्रमुख सदस्य के रूप में 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले की छानबीन की अगुवाई कर चुकी हैं। भगोड़े मेहुल चोकसी और उसके भतीजे नीरव मोदी पर फर्जी दस्तावेजों के जरिए लोन लेकर पीएनबी घोटाले को अंजाम देने का आरोप है। सूत्रों के मुताबिक अगर बुधवार को डोमिनिका की अदालत में सबकुछ भारतीय टीम की योजना के मुताबिक रहा तो जिस प्राइवेट जेट से यह टीम कतर से होते हुए डोमिनिका पहुंची थी, उसी में चोकसी को बिठाकर दिल्ली ले लाएगी। जानकारी के मुताबिक 'मिशन चोकसी' सफल हुआ तो दिल्ली एयरपोर्ट पर उसे औपचारिक तौर पर गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- ED बुधवार को डोमिनिका कोर्ट में दाखिल कर सकती है हलफनामा, मेहुल चोकसी अभी भी भारतीय नागरिकइसे भी पढ़ें- ED बुधवार को डोमिनिका कोर्ट में दाखिल कर सकती है हलफनामा, मेहुल चोकसी अभी भी भारतीय नागरिक

महाराष्ट्र कैडर की आईपीएस हैं शारदा राउत

महाराष्ट्र कैडर की आईपीएस हैं शारदा राउत

सीबीआई की तेज-तर्रार ऑफिसर शारदा राउत 2005 बैच की आईपीएस हैं। महाराष्ट्र के नासिक जिले में जन्मीं राउत का पुलिस सेवा में काम करने का अंदाज बहुत ही अलग है। उनके बारे में महाराष्ट्र के पुलिस सर्किल में यह कहा जाता है कि जब वो पालघर में बतौर एसपी तैनात की गई थीं तो अपराधियों ने या तो अपराध करना छोड़ दिया था या फिर वहां से निकल लिए थे। पालघर में ही नहीं, वो मुंबई, नागपुर, मीरा रोड, कोल्हापुर या नंदुरबार जहां भी तैनात रहीं, अपने काम करने के तरीके से अपनी छाप जरूर छोड़कर लौटीं। पुलिस महकमे में उनके काम करने के प्रति प्रोफेशनल अप्रोच की काफी सराहना होती है। अगर डोमिनिका गई टीम चोकसी को भारत लाने में सफल रही तो शारदा के पुलिसिया करियर में एक और बड़ा तमगा लग जाएगा। (कुछ तस्वीरें सौजन्य: सोशल मीडिया)

English summary
The team, which went to bring fugitive Mehul Choksi from Dominica, also includes CBI banking fraud chief IPS Sharda Raut,she investigated PNB scam
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X