• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM CARES से दिल्ली के दो बड़े अस्पतालों में लगे ऑक्सीजन प्लांट, नौसेना ने भी शुरू किया स्पेशल ऑपरेशन

|

नई दिल्ली, मई 5: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर इतनी भयानक है कि रोजाना साढ़े तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या में कई लाख की बढ़ोतरी हुई है, जिस वजह से अस्पतालों में बेड की किल्लत है। वहीं अगर कोई मरीज कड़ी मशक्कत के बाद बेड पा भी जा रहा, तो उसको ऑक्सीजन के लिए तरसना पड़ रहा है। हालांकि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों का कोटा बढ़ा दिया है। साथ ही कई जगहों पर विशेष प्लांट भी लगाए जा रहे, जिससे हालात कुछ हद तक नियंत्रण में आ गए हैं।

corona

भारत सरकार के मुताबिक पीएम केयर फंड की ओर से दिल्ली एम्स और राम मनोहर लोहिया अस्पताल में दो उच्च प्रवाह वाले ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने थे, जिनका काम बुधवार को पूरा हो गया। ऐसे में अब दोनों प्लांट के जरिए अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है। वहीं इस्पात मंत्रालय ने बताया कि प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर की स्टील कंपनियां भी राष्ट्र की ऑक्सीजन आवश्यकता को पूरा करने का प्रयास कर रही हैं। मंगलवार को उनके द्वारा 3680.30 मिट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन हुआ। इसके अलावा कुल 4076.65 MT सप्लाई किया गया।

फिल्म इंडस्ट्री को फिर बड़ा झटका, सुशांत सिंह के साथ काम कर चुकी एक्ट्रेस का कोरोना से निधनफिल्म इंडस्ट्री को फिर बड़ा झटका, सुशांत सिंह के साथ काम कर चुकी एक्ट्रेस का कोरोना से निधन

नौसेना लाएगी मदद
कोरोना महामारी की पहली लहर जब आई तो कई देशों ने अपने यहां लॉकडाउन लागू कर दिया था। ऐसे में भारतीय सेना ने अपने लोगों को विदेश से लाने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु शुरू किया। अब दूसरी लहर में लोग तो नहीं फंसे लेकिन मेडिकल उपकरणों को विदेशों से लाना बहुत जरूरी हो गया है। ऐसे में नौसेना ने ऑपरेशन समुद्र सेतु पार्ट-2 शुरू किया है, जिसके तहत मुंबई, विशाखापट्टनम और कोच्चि से विशेष पोत कई देशों की ओर रवाना हुए हैं, जहां से वो मेडिकल ऑक्सीजन समेत कई जरूरी उपकरण लाएंगे।

English summary
medical oxygen plant PM CARES AIIMS RML Hospital Indian Navy Samudra Setu
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X