• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लद्दाख विवाद: चीनी राजदूत के बयान से विदेश मंत्रालय ने बनाई दूरी, कहा- हमारे पास जानकारी नहीं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जुलाई: लद्दाख में पिछले एक साल से भारत और चीन के बीच विवाद जारी है। इस बीच दोनों देशों में सैन्य कमांडर लेवल की कई बैठकें हुईं, लेकिन अभी तक मामले का कोई ठोस समाधान नहीं निकला है। हाल ही में भारत में चीन के राजदूत सुन वेईदोंग ने लद्दाख को लेकर एक नया दावा किया। जिसके बाद से लद्दाख विवाद फिर से सुर्खियों में आ गया। हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने चीनी राजदूत के दावों से दूरी बना ली है।

china

दरअसल सुन वेईदोंग ने बुधवार को कहा था कि भारतीय और चीनी सेना गलवान घाटी और पेंगोंग झील के पास स्थित विवादित इलाकों से पीछे हट रही है। ये दावा इस वजह से भी चौंकाने वाला था, क्योंकि पिछले कई दिनों से भारतीय सेना और विदेश मंत्रालय ने इस मामले में कोई बयान नहीं दिया था। गुरुवार को जब विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची जब मीडिया से रूबरू हुए, तो उनसे इस मामले पर सवाल किया गया। इस पर उन्होंने कहा कि हम डिसइंगेजमेंट और डी-एस्केलेशन के संबंध में अपनी स्थिति दोहरा रहे हैं। अभी तक उन्हें इस मामले में कोई अपडेट नहीं मिला है। विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कमांडर स्तर की वार्ता के अगले दौर के बारे में जानकारी आपके साथ साझा की है। दोनों जल्द ही इस करवाने पर सहमत हुए हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री के दलाई लामा के प्रतिनिधियों से मुलाकात पर भड़का चीन, बताया-निजी मसलों में दखलअमेरिकी विदेश मंत्री के दलाई लामा के प्रतिनिधियों से मुलाकात पर भड़का चीन, बताया-निजी मसलों में दखल

वहीं पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में चुनाव करवाने पर उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास भारतीय क्षेत्र में पाकिस्तान के अवैध कब्जे को छिपा नहीं सकते हैं। इसके जरिए पाक अपनी नाकामियों को छिपाने की कोशिश कर रहा है। साथ ही इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के सामने कड़ा विरोध भी दर्ज करवाया है। उन्होंने साफ किया कि पीओके पर पाकिस्तान का कोई भी अधिकार नहीं है।

English summary
MEA spokesperson Arindam Bagchi Chinese Ambassador Ladakh dispute
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X