• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाक कुलभूषण जाधव को मदद पहुंचाने के भारत के सभी रास्ते बंद कर रहा: विदेश मंत्रालय

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत ने कहा है कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव के मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले का उल्लंघन कर रहा है और जाधव को राहत देने के जो भी रास्ते भारत के पास हैं, उनको बंद कर रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को पाकिस्तान सरकार के इस्लामाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर जाधव को वकील देने की मांग पर ये प्रतिक्रिया दी है। पाकिस्तान सरकार ने अपनी अर्जी में अदालत से अनुरोध किया है कि वह जाधव के लिए एक वकील की नियुक्ति कर दे ताकि पाकिस्तान अंतराष्ट्रीय अदालत के फैसले को लागू करने की अपनी जिम्मेदारी पूरी कर सके। भारतीय नौसेना के सेवानिवृत 50 वर्षीय अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के कथित मामले में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनायी थी।

MEA press conference Pakistan Kulbhushan Jadhav bangladesh china border issue

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने पाक के सिंध में हाल ही में खुदाई के दौरान मिली बुद्ध की प्रतिमा तोड़े जाने को लेकर भी निंदा की है। उन्होंने कहा कि हमने इसको लेकर पाकिस्तान के सामने अपना पक्ष रखा है। वहां की सरकार को अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर कदम उठाने चाहिएं।

चीन के साथ एलएसी पर तनाव को लेकर विदेश मंत्रालय ने बताया है कि सीनियर कमांडरों की बैठक का चौथा राउंड 14 जुलाई को हुआ था। बैठक में उन्होंने डिसएंगेजमेंट सुनिश्चित करने के लिए तमाम कदमों पर चर्चा की। चीन-भारत सीमा पर हालात को लेकर WMCC की अगली बैठक जल्द ही की जाएगी।

बांग्लादेश और पाक के पीएम के बीच बातचीत को लेकर श्रीवास्तव ने प्रेस वार्ता में कहा, बांग्लादेश के साथ हमारे संबंध हमेशा ही शानदार रहे हैं। जम्मू कश्मीर को भारत का अंदरूनी मामला बताने के उनके स्टैंड को हम हमेशा सराहते रहे हैं। उन्होंने ये भी बताया कि कोलकाता से बांग्लादेश के चटगांव होते हुए पहला कंटेनर कार्गो अगरतला पहुंच गया है। ये भारत-बांग्लादेश के संबंधों में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने पिछले हफ्ते कोलकाता से परीक्षण आधार पर प्रथम जहाज को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था, जो चटगांव बंदरगाह होते हुए अगरतला पहुंचा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि यह पूर्वोत्तर क्षेत्र के और अधिक विकास में सहायक होगा।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि वंदे भारत मिशन के चौथे चरण में अब तक 1197 फ्लाइट अब तक उड़ान भर चुकी हैं। इनमें 945 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें और 252 फीडर उड़ानें शामिल हैं। ये उड़ानें एयर इंडिया समूह, इंडिगो, स्पाइसजेट और गोएयर ने संचालित की हैं। उन्होंने 29 देशों को कवर किया। वे भारत में 34 हवाई अड्डों तक पहुंचेंगी। केरल के गोल्ड स्मगलिंग मामले पर विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने कहा, एनआईए इस मामले की जांच कर रही है। यूएई के अधिकारी जांच में हमारे लिए सभी आवश्यक सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

ये भी पढ़िए- कोलकाता से बंग्लादेश होते हुए अगरतला पहुंचा पहला कंटेनर कार्गोये भी पढ़िए- कोलकाता से बंग्लादेश होते हुए अगरतला पहुंचा पहला कंटेनर कार्गो

English summary
MEA press conference Pakistan Kulbhushan Jadhav bangladesh china border issue
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X