• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मई में 121 साल में दूसरी सबसे ज्यादा बारिश हुई, जानिए क्यों बदला है मौसम का मिजाज?

|
Google Oneindia News

दिल्ली , 11 जून। मानसून की बारिश के कारण इस वक्त मुंबई बेहाल है तो वहीं दिल्ली का मौसम आम आदमी की तरह वैज्ञानिकों के लिए भी पहेली बना हुआ है तो वहीं इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने 10 जून को एक चौंकाने वाला आंकड़ा पेश किया है। आईएमडी ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि इस साल का मई महीना सर्वाधिक बारिश के मामले में पिछले 121 साल में दूसरे नंबर पर रहा है, इसी वजह से मई के महीने में दिल्ली ठंडी ही रही है।

    Mumbai Heavy Rains: अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश की आशंका, IMD का Red Alert | वनइंडिया हिंदी

     मई में 121 साल में दूसरी सबसे ज्यादा बारिश हुई

    मौसम विभाग के मुताबिक मई महीने में देश में औसत अधिकतम तापमान 34.18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल 1901 के बाद चौथा सबसे कम तापमान है। यही नहीं देश के किसी भी हिस्से में मई के महीने में लू का प्रकोप देखने को नहीं मिला। जबकि पूरी इंडिया में मई महीने में 107.9 मिमी बरसात हुई ,जो कि एवरेज रेन से करीब 62 मिमी अधिक है, जबकि साल 1990 में इससे पहले 110.7 मिमी बरसात हुई थी, जो कि सबसे ज्यादा श्रेणी में गिनी गई थी।

    चक्रवात के कारण बदला मौसम का मिजाज

    मौसम विभाग का कहना है मौसम के बदले मिजाज का कारण देश में बैक टू बैक आए दो चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ हैं। बता दें कि पिछले महीने देश में दो साइक्लोन 'तौकते' और 'यास' आए थे, जिसने देश में भयंकर तबाही मचाई थी।

    यह पढ़ें: Weather Updates: गर्मी से उबल रही दिल्ली में आज भी बरस सकते हैं बादल, रात भर भीगी मुंबई, Picsयह पढ़ें: Weather Updates: गर्मी से उबल रही दिल्ली में आज भी बरस सकते हैं बादल, रात भर भीगी मुंबई, Pics

     मई में 121 साल में दूसरी सबसे ज्यादा बारिश हुई

    मानसून के कारण यहां बरसेंगे बादल

    मौसम विभाग ने कहा है कि आज मानसून के कारण महाराष्ट्र,यूपी, कर्नाटक, आंध्रा, केरल में कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका है, तो वहीं बिहार, हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय में भी तेज वर्षा के आसार हैं तो वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड-हिमाचल में 'येलो अलर्ट' जारी है। इससे पहले मौसम विभाग ने 13 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया था। मुंबई में कल पूरी रात भारी बारिश हुई है, जिसकी वजह से कई जगहों पर जलजमाव हो गया है और लोगों को आने-जाने में खासी दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है, आज भी यहां Orange Alert जारी है।

    English summary
    May records 2nd highest rainfall in 121 years, no significant heat wave spell says IMD.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X