• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लद्दाख को करोड़ों की परियोजनाओं का तोहफा, सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत कई प्रोजेक्टों को मिली मंजूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 जुलाई। केंद्र सरकार की तरफ से केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को करोड़ों की परियोजनाओं का तोहफा दिया गया है। गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने लद्दाख में सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत कई अन्य परियोजनाओ को मंजूरी दी है। अनुराग के मुताबिक लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से सेंट्रल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी, साथ ही वहां लद्दाख इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (LIIDCO) की नींव भी रखी जाएगी।

Many projects including Central University got approval in Ladakh by Modi government

गौरतलब है कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश का दर्दा मिलने के बाद यह पहली बार है जब सरकार ने इतनी बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी दी है। उन्होंने आगे कहा, लद्दाख इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (LIIDCO) की स्थापना को भी मंजूरी दी गई है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पांच वर्षों में 6,322 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन के साथ स्पेशलिटी स्टील के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना के अधिकांश नए मामलों का कारण बन रहा डेल्टा वेरिएंट, टीकाकरण के बावजूद कर रहा संक्रमित

इन परियोजनाओं के लागत की बात करें तो सेंट्रल यूनिवर्सिटी में 750 करोड़, इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन बनाने में 25 करोड़ और स्टील के आयात को कम करने के लिए पीएलआई योजना में 6 हजार करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आने की संभावना जताई गई है। बताया जा रहा है कि स्टील योजना से 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी आएगा। बता दें कि संसद के मानसून सत्र के बीच हुई कैबिनेट की बैठक में कई मंत्री मौजूद रहे। पहले ये मीटिंग बुधवार को होनी थी लेकिन ईद की छुट्टी होने की वजह से इसे आज यानी गुरुवार को आयोजित किया गया।

English summary
Many projects including Central University got approval in Ladakh by Modi government
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X