• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

छह राज्यों में 100 फीसदी आबादी को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 सितंबर: देश में जारी कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान में छह राज्यों ने 18 साल से ज्यादा की पूरी आबादी को वैक्सीन देने में सफलता हासिल कर ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इसके लिए इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को बधाई दी है। अपनी पूरी वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन को पहली खुराक दे चुके राज्य और केंद्र शासित प्रदेश- गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, सिक्किम, लक्षद्वीप, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव हैं।

mansukh ji

गोवा में 11.83 लाख डोज लगी हैं। हिमाचल प्रदेश में 55.74 लाख, लद्दाख में 1.97 लाख, सिक्किममें 5.10 लाख, लक्षद्वीप में 53,499 दादरा और नगर हवेली व दमन और दीव में 6.26 लाख टीके लगे हैं। देश की बात की जाए तो देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 73,82,07,378 है।

100 फीसदी वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड सबसे पहले हिमाचल प्रदेश ने बनाया था, इसके बाद सिक्किम ने यह रिकॉर्ड बनाया। अब छह राज्यों ने इसमें कामयाबी पा ली है। हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सैजाली ने 30 नवंबर तक इन सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य रखा है। बता दें कि देश में इस साल जनवरी में टीकाकरण का काम शुरू हुआ था। चरणबद्ध तरीके से देश की आबादी को टीके लगाए जा रहे हैं। 18 साल से ज्यादा की उम्र के सभी लोग टीका लगवा सकते हैं। देश में मुख्य तौर पर ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन, जिसे भारत में कोविशील्ड के नाम से बनाया जा रहा है और भारत बायोटेक की कोविशील्ड का इस्तेमाल हो रहा है।

देश में कोरोना की स्थिति

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक रविवार को देशभर में 28,591 नए कोरोना केस सामने आए हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में 338 लोगों की मौत हुई है। अब देश में एक्टिव केसों की संख्या 3,84,921 है। वहीं कोरोना से हुई मौतों की संख्या अब तक 4,42,655 हुई है। देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3,32,36,921 है।

तारक मेहत का उल्टा चश्मा की 'बबीता जी' का बड़ा बयान, बोलीं- खुद के भारतीय होने पर आती है शर्मतारक मेहत का उल्टा चश्मा की 'बबीता जी' का बड़ा बयान, बोलीं- खुद के भारतीय होने पर आती है शर्म

English summary
Health Minister Mansukh Mandaviya lauds 6 states for administering first COVID19 vaccine dose to 100 precent adult population
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X