• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना टीकाकरण को पूरे हुए 1 साल, अमित शाह ने दी बधाई, स्वास्थ्य मंत्री ने बताया 'सबसे सफल अभियान'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 जनवरी। कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में शुरू हुए टीकाकरण अभियान को आज एक वर्ष पूरे हो गए। 16 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कोविड वैक्सीनेशन के शुरुआत की घोषणा की थी। पहले चरण में वैक्सीन डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मी, कोरोना फ्रंट वॉरियर्स और गंभीर बीमारी से पीड़ित 60 से अधिक उम्र को टीके की डोज दी गई। वैक्सीनेशन के एक वर्ष पूरे होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने टीकाकरण अभियान को 'दुनिया में सबसे सफल' बताया। देश में अब तक 156.76 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं।

Corona Vaccination India: भारत में Corona vaccination campaign को 1 साल पूरे | वनइंडिया हिंदी
amit shah

गौरतलब है कि पिछले दो वर्षों से दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। भारत में महामारी की दस्तक के बाद से अब तक कई लोग काल के ग्रास बन चुके हैं। इस बीच कोविड वैक्सीन ने लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान की, जिससे महामारी की तीसरी लहर इतनी घातक नजर नहीं आ रही है। पीएम मोदी की घोषणा के बाद इसी माह की शुरुआत से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण के साथ-साथ वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने का भी अभियान शुरू किया गया।

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का एक साल पूरा, 156 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज लगी

पिछले एक साल में देशभर में कोरोना वायरस 156.76 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, हालांकि पूरी आबादी को टीका लगाने का लक्ष्य अब भी दूर है। वहीं, पिछले 24 घंटों में 66 लाख से अधिक वैक्सीन खुराक दी गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अब तक करीब 92 फीसदी आबादी को पहली डोज लग चुकी है। वहीं, 69 फीसदी यानी करीब 65 करोड़ की आबादी को दोनों डोज लग चुकी हैं। वहीं, 15 से 18 वर्ष तक के लगभग 8 करोड़ युवाओं को वैक्सीन की डोज लगाई जानी है, जिसमें से अब तक सवा तीन करोड़ बच्चों को पहली खुराक दी जा चुकी है। बीते सोमवार से अब तक करीब 38 लाख बूस्टर डोज लगाई जा चुकी है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दी बधाई
कोरोना टीकाकरण के एक साल पूरे होने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी देश को बधाई दी है। उन्होंने लिखा,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मजबूत व प्रेरक नेतृत्व में कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में विश्व के सबसे बड़े मुफ्त टीकाकरण अभियान के सफलतम 1 वर्ष पूर्ण होने पर देश के प्रतिभावान वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कर्मियों, सभी कोरोना योद्धाओं और देशवासियों को बधाई देता हूँ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व, दृढ़ संकल्प व निरंतर प्रयासों से भारत ने विश्व में एक आदर्श स्थापित किया है कि अगर सरकार व नागरिक देशहित में एकजुट होकर एक साझा लक्ष्य तय कर लें, तो कैसे देश हर चुनौती पर विजय पाकर असंभव को भी संभव बना सकता है।

Comments
English summary
Mansukh Mandaviya calls Indias vaccination drive the most successful in the world against coronavirus
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X