• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Mann ki Baat: अनंतनाग के म्युनिसिपल प्रेसिडेंट मोहम्मद इकबाल की पीएम मोदी ने क्यों की तारीफ?

|

नई दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो पर प्रसारित होने वाले मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' में देश की कई प्रेरक कहानियों का जिक्र किया है। अपने दूसरे कार्यकाल के 'मन की बात' के 14वें एपिसोड में उन्होंने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के म्युनिसिपल मोहम्मद इकबाल की भी कोरोना के खिलाफ जारी अभियान में उनके योगदान के लिए खूब सराहना की है।

Mann ki Baat: Why PM Modi appreciated Anantnag Municipal President Mohammad Iqbal in J&K?
    Mann Ki Baat: PM Modi ने देश में बढ़ते Coronavirus के कहर पर क्या कहा? | वनइंडिया हिंदी

    पीएम मोदी ने आज के एपिसोड में कोरोना महामारी से निपटने के लिए देशभर में लोगों द्वारा एकजुटता के साथ किए गए कुछ सार्थक प्रयासों का जिक्र किया है। इसी दौरान उन्होंने कहा है कि कश्मीर से एक बेहद प्रेरक घटना सामने आई है। उन्होंने कहा, "अनंतनाग में म्युनिसिपल प्रेसिंडेंट हैं - श्रीमान मोहम्मद इकबाल, उन्हें, अपने इलाके में सैनीटाइजर के लिए स्प्रेयर की जरूरत थी। उन्होंने, जानकारी जुटाई तो पता चला कि मशीन दूसरे शहर से लानी पड़ेगी और कीमत भी होगी 6 लाख रुपये....तो श्रीमान इकबाल जी ने खुद ही प्रयास करके अपने आप स्प्रेयर मशीन बना ली और वो भी केवल 50,000 रुपये में......." पीएम मोदी ने कहा कि "ऐसे कितने ही और उदाहरण हैं। पूरे देश में.... कोने-कोने में.... ऐसी कई प्रेरक घटनाएं रोज सामने आती हैं.... ये सभी, अभिनंदन के अधिकारी हैं। चुनौती आई, लेकिन लोगों ने, उतनी ही ताकत से उसका सामना भी किया।"

    दरअसल, पीएम मोदी कोरोना काल में ग्रामीण इलाकों में स्थानीय नागरीकों, ग्राम पंचायतों की ओर से किए गए बेहतरीन कोशिशों का जिक्र कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर के कुछ और स्थानीय लोगों की शानदार कोशिशों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि ये लोग लगातार अच्छे प्रयास कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने जम्मू के त्रेवा ग्राम पंचायत की सरपंच बलबीर कौर और गांदरबल की जैतूना बेगम का के भी कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा, "मुझे बताया गया कि बलबीर कौर जी ने अपनी पंचायत में 30 बेड का एक क्वारंटीन सेंटर बनवाया। पंचायत आने वाले रास्तों पर,पानी की व्यवस्था की। लोगों को हाथ धोने में कोई दिक्कत न हो - इसका इंतजाम करवाया। इतना ही नहीं, ये बलबीर कौर जी खुद अपने कन्धे पर स्प्रे पंप टांगकर, वॉलिंटियर्स के साथ मिलकर, पूरी पंचायत में आस-पास क्षेत्र में सैनीटाइजेशन का काम भी करती हैं। ऐसी ही एक और कश्मीरी महिला सरपंच हैं, गांदरबल के चौंटलीवार की जैतूना बेगम। जैतूना बेगम जी ने तय किया कि उनकी पंचायत कोरोना के खिलाफ जंग लड़ेगी और कमाई के लिए अवसर भी पैदा करेगी। उन्होंने, पूरे इलाके में फ्री मास्क बांटे, फ्री राशन बांटा, साथ ही उन्होंने लोगों को फसलों के बीज और सेब के पौधे भी दिए, ताकि, लोगों को खेती में, बागवानी में, दिक्कत न आए।"

    Mann ki Baat कार्यक्रम में कारगिल से लेकर कोरोना तक पीएम ने किया जिक्र, पढ़े Highlights

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Mann ki Baat: Why PM Modi appreciated Anantnag Municipal President Mohammad Iqbal in J&K?
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X