India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Angom Bina Devi: दुनियाभर में कुंग फू से कमाया नाम, लेकिन गरीबी ने किया मछलियां बेचने को मजबूर

|
Google Oneindia News

इम्फाल। पूर्वोत्तर भारतीय राज्य मणिपुर की कुंग-फू खिलाड़ी अंगोम बीना देवी का नाम आपने सुना तो होगा। बीना देवी राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओं की चैंपियन रह चुकी हैं। उनकी परिवारिक पृष्ठभूमि सशक्त नहीं है। वर्ष 2009 में अपने पति के निधन के बाद से वह कुंगफू का अभ्यास कर रही थीं। उन्होंने कड़ी मेहनत करते हुए कुंगफू चैंपियनशिप के लिए तैयारी की। अब तक उन्होंने कई गोल्ड जीते। विदेशों में खूब तिरंगा फहराया।

मणिपुर की कुंग फू स्टार अंगोम बीना देवी

मणिपुर की कुंग फू स्टार अंगोम बीना देवी

कई अचीवमेंट्स के बावजूद बीना देवी गरीबी से पार न पा सकीं। इन दिनों वह मछलियां बेचती हैं। वह 3 बच्चों की मां हैं। वो कहती हैं कि, मेरा सपना तो था देश के लिए खेलना, और जीतना। मगर..मैं अपनी आर्थिक तंगी से मजबूर हूं। यदि मेरी ये समस्या दूर हो जाए तो अब भी अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहती हैं। मैं चाहती हूं कि सरकार कुछ मदद करे।

सरकार से लगाई मदद की गुहार

सरकार से लगाई मदद की गुहार

बीना देवी ने कुछ लोगों की सलाह पर, अब मणिपुर सरकार से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि, सरकार हमारी किसी भी तरह की मदद नहीं कर रही है। यहां तक कि जब मैंने इंटरनेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लिया तो भी 20-30 हजार रुपए मुझे ही खर्च करने पड़े। वो रकम मैंने जैसे-तैसे जुटाई थी।

हरियाणा के गूंगा पहलवान: सुनने-बोलने में अक्षम वीरेंद्र सिंह को केंद्र ने पद्म श्री से नवाजा, लेकिन खट्टर सरकार भूल गई वादा, दे रहे धरनाहरियाणा के गूंगा पहलवान: सुनने-बोलने में अक्षम वीरेंद्र सिंह को केंद्र ने पद्म श्री से नवाजा, लेकिन खट्टर सरकार भूल गई वादा, दे रहे धरना

पति की मौत हुई तो मायके में रहने लगीं

पति की मौत हुई तो मायके में रहने लगीं

बीना ने बोलीं, "मैंने नेशनल लेवल पर 7 गोल्ड मेडल जीते हैं और स्टेट लेवल पर भी 5 गोल्ड मेडल जीत चुकी हूं। मैंने अपने पति को खो दिया। उनके निधन के बाद मैं अपने माता-पिता के घर आ गई। फिर मैंने जी-तोड़ अभ्यास करते हुए कुंग फू की इंटरनेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लिया। तीन गोल्ड मेडल जीते।फर्स्ट साउथ एशियन वुशु चैंपियनशिप 2018 में भी मेडल जीत चुकी हूं।"

"तो और युवाओं को तैयार करूंगी"

बकौल बीना, "यदि सरकार से आर्थिक मदद मिलती है तो मैं अपने यहां के युवाओं को भी कुंग फू की तैयारी करवाउूंगी। मैं यह कह रहीं हूं कि, मेरी खेलों के प्रति बहुत रुचि है, ये मेरे जीवन का हिस्सा हैं। मुझे देश के लिए अभी और खेलना है।"

Comments
English summary
Manipur Ningthoukhong: Angom Bina Devi, an international Kungfu player forced to sell fishes, asks for financial assistance from govt
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X