• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरल में भी थी श्रीलंका जैसे आत्‍मघाती हमलों को अंजाम देने की तैयारी

|
    Sri Lanka Blast : India में छिपा है Mastermind Hashim ! Kerala के 3 जगहों पर Raid | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्‍ली। सोमवार को राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने केरल से एक 29 वर्षीय शख्‍स को गिरफ्तार किया है यह व्‍यक्ति 21 अप्रैल को श्रीलंका में हुए धमाकों से प्रभावित था। बताया जा रहा है कि इस व्‍यक्ति ने भी केरल में श्रीलंका की तर्ज पर ही आत्‍मघाती हमलों की योजना बनाई थी। इस संदिग्‍ध का नाम रियास है और इसे रियास अबुबकर और अबु दुजाना के नाम से भी जाना जाता है। इस शख्‍स को मंगलवार को कोच्चि स्थित एनआईए की कोर्ट में पेश किया जाना है।

    यह भी पढ़ें- पहले 26/11 और फिर कोलंबो ब्‍लास्‍ट में बाल-बाल बचने वाले भारतीय शख्‍स की कहानी

    जाहरान से प्रेरित था रियास

    जाहरान से प्रेरित था रियास

    इस आरोपी ने यह बात स्‍वीकार की है कि वह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के मुखिया जाहरान हाशिम से प्रेरित था। जाहरान, ईस्‍टर संडे के मौके पर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हुए आठ सुसाइड अटैक्‍स का मास्‍टरमाइंड था। श्रीलंकन राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हमलों में हाशिम मारा जा चुका है। एनआईए के एक सीनियर ऑफिसर की ओर से बताया गया है कि रियास पिछले एक वर्ष से हाशिम और जाकिर नाइक के वीडियोज और उनके भाषण को सुनता आ रहा था।

    आत्‍मघाती हमलों की योजना बना रहा था रियास

    आत्‍मघाती हमलों की योजना बना रहा था रियास

    ऑफिसर की मानें तो यह बात और भी ज्‍यादा चौंकाने वाली है कि रियास केरल में आत्‍मघाती हमलों की योजना बना रहा था। रियास ने पूछताछ में बताया है कि वह अब्‍दुल रा‍शिद अब्‍दुल्‍ला के साथ संपर्क में था और उसकी ऑडियो क्लिप्‍स को फॉलो कर रहा था। इसमें से एक उसने सोशल मीडिया पर शेयर की थी। इस ऑडियो क्लिप में उसने बाकी लोगों से अपील की थी कि भारत में आतंकी हमलों को अंजाम दिया जाए। राशिद अब्‍दुल्‍ला गायब है और उसकी तलाश जारी है।

     तमिल भाषा का फायदा

    तमिल भाषा का फायदा

    रियास ने यह भी बताया है कि वह अब्‍दुल कयूम के साथ भी संपर्क में था जो कि वालापट्टनम आईएसआईएस का अरोपी है। माना जाता है कि कयूम इस समय सीरिया में है। रियास ने यह दावा भी किया है कि उसने मॉड्यूल के दूसरे सदस्‍यों से कहा था कि वह हाशिम को सुना करें। एनआईए सूत्रों के मुताबिक रियास तमिल का जानकार है और इस वजह से आसानी से हाशिम की स्‍पीच और उसके वीडियोज को फॉलो करता था।

    टारगेट्स का पता लगाने में जुटी एनआईए

    टारगेट्स का पता लगाने में जुटी एनआईए

    वह और लोगों को आश्‍वस्‍त नहीं कर सका क्‍योंकि उन्‍हें तमिल नहीं आती थी। वहीं एक और अधिकारी की मानें तो रियास से यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि केरल में कौन से टारगेट्स थे जो उसने चुने थे। रविवार को एनआईए ने तीन संदिग्‍धों के घर पर छापे मारे थे जिसमें से दो के घर कसारगोड में थे तो एक का घर पालाक्‍कड़ जिले में था।

    लोकसभा चुनावों से जुड़ी हर जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Man who was inspired by Sri Lanka bombings mastermind plotted suicide attack in Kerala, this man has been arrested by NIA.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X