• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शख्स की खतरे में थी जिंदगी, बेटे ने लिवर और पत्नी ने किडनी देकर बचाई जान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अपने पिता को नया जीवन देने के लिए बेटे और पत्नी की ओर से उठाए कदम की हर तरफ सराहना हो रही है। यह कहानी है 54 साल के रहमान की, जिनकी किडनी और लिवर दोनों खराब हो चुका था। लेकिन बेटे और रहमान की पत्नी ने उनको नया जीवन देने के लिए अपने किडनी और लिवर डोनेट कर दिए। लिवर और किडनी एक साथ फेल हो जाने की वजह से रहमान जिंदगी और मौत से जूझ रहे थे। इसके बाद डॉक्टरों ने किडनी और लिवर दोनों को बदलने की राय दी।

बेटे और पत्नी के सामने थी ये बड़ी मुसीबत

बेटे और पत्नी के सामने थी ये बड़ी मुसीबत

रहमान के सामने मुसीबत ये थी की वो किडनी और लिवर लाए तो कहा से लाए। जब कुछ नहीं हुआ तो उनके बेटे और पत्नी ने खुद के अंग को डोनेट करने का फैसला किया। इसके बाद दिल्ली के डॉक्टरों ने एख साथ दोनों अंग बदलकर रहमान की जान बचाई। बेटे शानूर रहमान ने अपने पिता के लिए लिवर और 46 साल की पत्नी ने किडनी देकर रहमान की जान बचाई।

24 घंटे तक चला ऑपरेशन

24 घंटे तक चला ऑपरेशन

ऑपरेशन थियेटर में एक सात तीन ऑपरेशन किए गए। जिसमें दो ऑपरेशन थियेटर में मरीज के बॉडी से अंग निकाला गया और तीसरे में मरीज में दोनों अंग ट्रांसप्लांट किए गए। 24 घंटे तक चली सर्जी सफल रही और रहमान को नई जिंदगी मिली गई। मैक्स साकेत अस्पताल के डॉक्टर सुभाष गुप्ता ने बताया कि रहमान के दोनों महत्वपूर्ण अंक किडनी और लिवर फेल हो गए थे। वह लंबे समय से डायबिटीज के मरीज थे।

दिल्ली के मैक्स अस्पताल में हुआ ऑपरेशन

दिल्ली के मैक्स अस्पताल में हुआ ऑपरेशन

लेकिन दिसंबर 2018 में उन्हें कमजोरी के बाद मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिसके बाद जांच हुई तो पता चला कि रहमान की किडनी और लिवर दोनों खराब हो चुके हैं। इसके बाद उनको दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टरों ने उनके लिवर और किडनी दोनों को ट्रांसप्लांट करने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें- ससुराल से पीहर जाने की कहकर निकली विवाहिता रहस्यमयी ढंग से लापता

English summary
Man got new life after wife donate kidney and Son donate liver
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X