• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत के दौरे पर पहुंचे मालदीव के विदेश मंत्री, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 जुलाई: मालदीव के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र की 76वीं महासभा के निर्वाचित अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद बुधवार शाम नई दिल्ली पहुंचे। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान वो प्रधानमंत्री मोदी, विदेश मंत्री समेत कई गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे। उनकी इस यात्रा के दौरान अंतरराष्ट्रीय, बहुपक्षीय, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत होगी।

Foreign Minister

दरअसल अब्दुल्ला का ये दौरा भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि वो संयुक्त राष्ट्र महासभा के निर्वाचित अध्यक्ष हैं, जो सितंबर में पदभार ग्रहण करेंगे। अभी जो अध्यक्ष हैं, वो तुर्की के रहने वाले हैं। इस वजह से वो आए दिन वहां पर पाकिस्तान का समर्थन करते रहते हैं। इसी वजह से भारत ने मालदीव के विदेश मंत्री यानी अब्दुल्ला शाहिद को ये पद दिलवाया। जीत के बाद उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत को अपना विशेष सचिव बना लिया। ऐसे में अब उनकी भारत यात्रा से पाकिस्तान को मिर्ची लगनी तय है।

भारत के सपोर्ट से पहली बार UNGA के अध्यक्ष पद पर काबिज हुआ मालदीव, 143 वोटों से जीते अब्दुल्ला शाहिदभारत के सपोर्ट से पहली बार UNGA के अध्यक्ष पद पर काबिज हुआ मालदीव, 143 वोटों से जीते अब्दुल्ला शाहिद

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति से की बात
आपको बता दें कि बीते 14 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से बात की थी। उस दौरान उन्होंने द्वीपसमूह राष्ट्र में भारत समर्थित विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इसके अलावा दोनों नेताओं ने कोरोना के मामले में एक-दूसरे के सहयोग का भरोसा दिया। पीएम मोदी के मुताबिक मालदीव भारत की 'पड़ोसी प्रथम' नीति और क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा-विकास (सागर) पहल का एक अहम हिस्सा है।

English summary
Maldives Foreign Minister Abdulla Shahid india visit pm modi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X