• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर से अपने लोन रिपेमेंट को बनाएं आसान

नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों में पर्सनल फाइनेंस के क्षेत्र में बड़ा बदलाव देखा गया है। अगर आपको पैसे की आवश्‍यकता है तो आपको लोन के लिए लोन देने वाली कंपनियों के दफ्तर के चक्कर काटने की कोई जरूरत नहीं है। कागजी कार्रवाई पूरी तरह से ऑनलाइन की जा सकती है और अधिकांश लेंडर्स ने समूची प्रक्रिया को सरल, तेज और परेशानीरहित बना दिया है।

Make your loan repayments easy with Bajaj Finserv personal loan EMI calculator

इंडस्‍ट्री में पर्सनल लोन देने की प्रक्रिया भले ही बदल गई है, लेकिन लोन चुकाने की जिम्‍मेदारी आज भी वैसी ही है। और जब भी आप किसी कंपनी का आकर्षक ऑफर देखते हैं तो यह आपका कर्तव्‍य है कि आप पूरी सावधानी के साथ पैसा उधार लें और फिर उसे समय पर चुकाएं भी।

इसका मतलब ये हुआ कि आपको लोन की रकम चुकाने के लिए बेहतर योजना बनाने की जरूरत होगी। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आज आपका मासिक खर्च क्‍या है और यह आपके पर्सनल लोन की अवधि के दौरान कितना होने की संभावना है। आपको यह भी जानना जरूरी है कि वास्‍तव में आप हर महीने लोन की कितनी किस्‍त वहन कर सकते हैं।

गनीमत है कि आपके पास एक मददगार साधन हैं। अपनी पर्सनल लोन की ईएमआई का अनुमान लगाने और आप लोन की कितनी राशि वहन कर सकते हैं, इसका पता लगाने के लिए बजाज फिनसर्व जैसे लेंडर्स पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर जैसे ऑनलाइन टूल पेश करते हैं।

यह एक सुविधाजनक कैलकुलेटर है जो आपके लोन की मासिक किस्त की गणना करने में मदद करेगा। इसके लिए यह कैलकुलेटर अलग-अलग लोन राशि, रिपेमेंट की अवधि और ब्‍याज दरों का इस्‍तेमाल करता है। नीचे दिए गए तीन आसान तरीकों के साथ पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर आपके लोन को मैनेज करने में मदद कर सकता है -

1. लोन की लागत का बिल्कुल सही अनुमान लगाएं
पर्सनल लोन पाने की असली लागत आपके द्वारा चुकाई जाने वाली अनुमानित ब्‍याज दर पर आधारित होती है। और आपका ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर आपको यही सब समझाने में मदद करता है। जब आप ब्याज दर और लोन की अवधि डालते हैं तो कैलकुलेटर आपको बताएगा कि आपको कितनी ईएमआई देनी होगी, कितना ब्याज लगाया गया है, भुगतान अवधि समाप्‍त होने तक आपका कुल भुगतान बकाया क्‍या है। बजाज फिनसर्व का ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर आपको यह समझाने के लिए एक आसान पाई चार्ट भी दिखाता है।

2. अपने रिपेमेंट शेड्यूल को समझें
जब एक बार जब आप अपनी अपेक्षित लोन राशि, ब्याज दर, और अवधि का विवरण दर्ज करते हैं, तो एक अच्‍छा पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर आपको अपने ईएमआई के ब्रेकअप के साथ-साथ आपको लोन रिपेमेंट की पूरी अवधि के दौरान रिपेमेंट के शेड्यूल को भी दिखाता है। इससे आपको आने वाले महीनों में अपने लोन रिपेमेंट को मैनेज करने में मदद मिलेगी और अपने फाइनेंस को कैसे मैनेज किया जाए, यह भी समझ पाएंगे।

3. एक उपयुक्त लोन राशि और अवधि चुनें
लोन के लिए आवेदन करने से पहले भी ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करने की सबसे अच्‍छी बात यह है कि आप सही ईएमआई का पता लगाने के लिए लोन राशि और अवधि की आसानी से गणना कर सकते हैं। बड़ी लोन राशि का मतलब है कि ज्यादा ईएमआई और ज्यादा ब्याज का भुगतान।

दूसरी ओर, लोन की अवधि भी आपके नंबर्स को प्रभावित करती है। इसलिए यदि आप अपने कुल चुकाए जाने वाले ब्‍याज को कम से कम करना चाहते हैं, तो आप अपनी अवधि को कम कर सकते हैं (और अपनी ईएमआई को बढ़ा सकते हैं)। आप जितना ज्‍यादा से ज्‍यादा अपनी ईएमआई को सहजता से मैनेज कर सकते हैं, उतना ही अच्‍छा है। अगर आप पर्सनल लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप आवेदन करने से पहले पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें।

बजाज फिनसर्व 25 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन प्रदान करता है, जिसे आप 60 महीने की मनचाही अवधि तक में आसानी से चुका सकते हैं। साथ ही आप फ्लेक्सी लोन सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं, जो आपकी ईएमआई को 45% तक कम कर सकता है। अपने लोन की ईएमआई का अनुमान लगाने के लिए पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें। लोन की धनराशि को तुरंत पाने के लिए आप अपना प्रि-अप्प्रुवड ऑफ़र भी ले सकते हैं। अपना ऑफ़र जानने के लिए, अपना नाम और संपर्क विवरण दर्ज करें।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X