• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र: रेलवे कोच को कोविड यूनिट में बदलने पर आया 6 करोड़ का खर्च, एक भी मरीज नहीं हुआ भर्ती

|

नई दिल्ली: चीन से आया कोरोना वायरस जब भारत में फैलना शुरू हुआ तो स्वास्थ्य सुविधाएं उतनी ज्यादा अच्छी नहीं थीं। साथ ही उम्मीद जताई जा रही थी कि अस्पतालों में बेड भी कम पड़ जाएंगे। इसके बाद भारतीय रेलवे ने भी मोर्चा संभाला और अपने नॉन एसी कोच को कोविड केयर यूनिट में तब्दील कर दिया। बाद में ये कोच जरूरतमंद राज्यों को भेजे गए, जिसमें महाराष्ट्र भी शामिल था। अब ये बात सामने आई है कि इन कोचों में महाराष्ट्र में एक भी मरीज भर्ती नहीं हुआ।

corona

दरअसल ठाणे निवासी रविंद्र भागवत ने एक आरटीआई दायर की, साथ ही सेंट्रल और वेस्ट रेलवे से कोविड कोच से संबंधित जानकारी मांगी। जिसमें पता चला कि महाराष्ट्र में 900 नॉन एसी स्लीपर कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया गया था। जिसमें आज तक एक भी मरीज भर्ती नहीं हुआ। हैरानी की बात ये है कि इन कोच पर 6 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। वहीं दूसरी ओर दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार ने इन कोविड कोच का अच्छा इस्तेमाल किया, जहां पर 933 मरीजों का इलाज कर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।

भारत में 78,64811 पहुंची कोरोना मरीजों की संख्या, बीते 24 घंटों में 578 मौतें

    Coronavirus India: PM Modi ने सेलेक्टिव डेटा के दम पर अपनी इमेज चमकाई? | वनइंडिया हिंदी

    आरटीआई के जवाब में रेलवे ने बताया कि मध्य रेलवे ने 3.8 करोड़ की लागत से 482 कोविड केयर कोच बनाए थे। इसके अलावा पश्चिम रेलवे ने 2 करोड़ में 410 कोच को तैयार किया था। ये आपातकाल स्थित के लिए रखे गए थे। ऐसे में देखा जाए तो एक कोच को बदलने की लागत करीब 85 हजार रुपये थी। वहीं दूसरी ओर रेलवे अधिकारियों ने कहा कि कि ये कहना गलत है कि फंड बर्बाद हो गए। ये सभी आपात स्थिति के लिए थे, जब कोरोना अनियंत्रित हो जाता और अस्पतालों में बेड नहीं बचते। पूरे देश में 5000 कोविड कोच तैयार किए गए थे, जिनकी क्षमता 80 हजार बेड की थी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    maharashtra: Not a single patient admitted in Covid Coach
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X