• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र: दूरदर्शन-AIR भी फडणवीस-पवार का शपथग्रहण कवर करने से कैसे चूक गए ? जानिए

|

नई दिल्ली- केंद्र और राज्यों में सभी तरह के अहम सरकारी कार्यक्रमों को कवर करने की जिम्मेदारी आधिकारिक तौर पर नेशनल ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती के पास है। लेकिन, 23 नवंबर यानि शनिवार को महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उपमुख्यमंत्री अजित पवार का जो शपथग्रहण समारोह आयोजित हुआ, उसे कवर करने से दूरदर्शन और एआईआर भी चूक गए। जबकि, इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण उनके लिए अनिवार्य था। सिर्फ एक निजी न्यूज एजेंसी एएनआई को ही इसे कवर का मौका मिल पाया और बाद में प्रसार भारती के दूरर्शन और एआईआर को भी उसी की खबर के भरोसे रहना पड़ा। आइए जानते हैं कि दूरदर्शन और एआईआर इस बार अपनी जिम्मेदारी निभाने में पीछे कैसे रह गए ?

प्रसार भारती को नहीं थी शपथग्रहण की खबर

प्रसार भारती को नहीं थी शपथग्रहण की खबर

शनिवार को देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के शपथग्रहण की सूचना प्रसार भारती के पास भी नहीं थी। जबकि, इस तरह के कार्यक्रम को कवर करने और उसका सीधा प्रसारण करने की उन्हें ही जिम्मेदारी मिली हुई है। मुंबई के राजभवन में नई सरकार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ लेने का खुलासा तब हुआ जब न्यूज एजेंसी एएनआई ने सुबह 8 बजे ये खबर ब्रेक की। गवर्नर ने दोनों को सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर ही (बेहद गोपनीय समारोह में)शपथ दिलाई थी। ईटी की खबर के मुताबिक प्रसार भारती के अधिकारियों ने बताया है कि डीडी न्यूज तक को भी नहीं बुलाया गया था, जबकि ऐसे समारोह को कवर करना उसकी जिम्मेदारी है। जानकारी के मुताबिक न तो डीडी मुंबई न्यूज यूनिट को इसके बारे में बताया गया था और न ही मुंबई के दूरदर्शन केंद्र को। ऑल इंडिया रोडियो के संवाददाता को भी आखिरी वक्त में इसकी भनक लग पायी, क्योंकि वह लगातार फडणवीस के दफ्तर से संपर्क में थे।

क्या है प्रोग्राम गाइडलाइंस ?

क्या है प्रोग्राम गाइडलाइंस ?

ऑल इंडिया रेडियो के प्रोग्राम गाइडलाइंस के मुताबिक एआईआर और दूरदर्शन दोनों के लिए 12 तरह के सरकारी कार्यक्रमों को लाइव कवर करना अनिवार्य है। मसलन, केंद्र सरकार से जुड़े मामलों में डीडी के लिए यह अनिवार्य है कि वह स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, मंत्रिपरिषद के शपथग्रहण समारोह, भारत के मुख्य न्यायाधीश के शपथग्रहण समारोह और राष्ट्रपति के भाषणों-अभिभाषणों को कवर करेगा। जहां तक राज्यों का सवाल है तो वहां भी राज्य मंत्रिपरिषद के शपथग्रहण, गवर्नरों और हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के शपथग्रहण, विधानसभा और विधानसभा के संयुक्त सत्र को राज्यपाल के संबोधन के अलावा मुख्यमंत्रियों की राहत यात्राओं को भी लाइव कवर करना उनकी जिम्मेदारी होती है।

शनिवार को ऐसा क्या हुआ होगा?

शनिवार को ऐसा क्या हुआ होगा?

शनिवार को स्थिति ऐसी थी कि डीडी न्यूज को एएनआई की रिपोर्ट दिखानी पड़ी वह भी सुबह 8 बजकर 6 मिनट पर। ऑल इंडिया रेडियो ने 8 बजे मुख्य समाचार तो दिया, लेकिन उनके पास भी कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी नहीं थी। मुंबई से सुबह 8.45 पर मराठी में डीडी न्यूज बुलेटिन प्रसारित हुआ, लेकिन उनके पास भी कार्यक्रम के ऑरिजनल फुटेज नहीं थे। प्रसार भारती के एक अधिकारी के मुताबिक, 'कायदे से इस कार्यक्रम का दूरदर्शन पर लाइव प्रसारण होना चाहिए और ऑल इंडिया रेडियो पर भी कवर होना चाहिए। लेकिन, सबकुछ इतनी जल्दबाजी में हुआ, शायद यही वजह है कि जानकारी देने का वक्त नहीं मिल पाया।' ऐसे में सवाल उठना स्वाभाविक है कि जब प्रसार भारती को कानों-कान इतने बरे समारोह की भनक नहीं लगी तो एएनआई की यूनिट को सूचना कहां से मिल गई थी?

इसे भी पढ़ें- राज्यपाल ने फडणवीस को क्यों दिया सरकार बनाने का न्योता? केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दिया ये जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
maharashtra,How Doordarshan-AIR also missed covering the oath taking of Fadnavis-Pawar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X