• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एक महीने में दूसरी बार बढ़े LPG गैस सिलेंडर के दाम, जानें नई कीमतें

|

नई दिल्ली। नवंबर महीने सरकार ने दूसरी बार एलपीजी गैस के दामों में बढ़त्तरी की है। शुक्रवार को सरकार द्वारा एलपीजी डीलर्स के कमीशन में बढ़ोतरी से घरेलू कुकिंग गैस यानी एलपीजी की कीमतें 2 रुपए प्रति सिलेंडर तक कीमतें बढ़ गई हैं। इस नई बढ़ोत्तरी के चलते 14.2 किग्रा के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 507.42 रुपए हो गई है जबकि अभी तक इसकी कीमत 505.34 रुपए थी।

LPG price hiked by over Rs 2 after rise in dealers commission

इससे पहले, पेट्रोलियम मंत्रालय ने डीलर कमीशन बढ़ाने का आदेश दिया था। मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा था कि, 14.2 किलो और 5 किलो के सिलेंडर पर घरेलू एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स का कमीशन पिछली बार सितंबर 2017 में क्रमश: 48.89 रुपये तथा 24.20 रुपये तय किया गया था।

आदेश के मुताबिक, एलपीजी वितरकों के कमीशन की नये सिरे से समीक्षा के लिये अध्ययन के लंबित होने के बीच परिवहन लागत, वेतन आदि में वृद्धि को देखते हुए अंतरिम उपाय के रूप में वितरकों का कमीशन 14.2 किलो के सिलेंडर के लिये बढ़ाकर 50.58 रुपये प्रति सिलेंडर तथा 5 किलो के सिलेंडर के मामले में 25.29 रुपये करने का फैसला किया गया है।

इस महीने में कीमतों में यह दूसरी बढ़ोतरी है, जबकि इससे पहले 1 नवंबर को कीमत 2.94 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ गई थी। जून के बाद से बेस प्राइस पर चुकाए जाने वाले जीएसटी के चलते हर महीने कीमतें बढ़ रही हैं और अभी तक कुल 16.21 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है।

मुंबई में 14.2 किग्रा के सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलिंडर की कीमत 505.05 रुपए, जबकि कोलकाता में 510.70 रुपए हो गई है। वहीं चेन्नई में कीमत 495.39 रुपए है। स्थानीय टैक्सेस और ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट के चलते राज्यों में कीमतें अलग-अलग होती हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
LPG , price hike, cooking gas,LPG prices
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X