• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

LPG दाम, EPFO, ITR के नए नियम, हवाई यात्रा समेत इन 7 नियमों में आज से होंगे बदलाव, जानें पूरी जानकारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 जून: आम लोगों को प्रभावित करने वाली कई नीतियों और योजनाओं में 1 जून 2021 से बदलाव देखने को मिलेंगे। इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत, आयकर विभाग की वेबसाइट का एक नया इंटरफेस, जहां रिटर्न दाखिल किया जाता है, सोने की हॉलमार्किंग और छोटी बचत पर ब्याज, मंहगी हवाई यात्रा, पीएफ के नए नियम और चेक पेमेंट शामिल हैं। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर होगा। इसके अलावा 1 जून से मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे कई राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी जा रही है। आइए जानें ये 7 चीजें क्या हैं, जिसमें 1 जून से बदलवा होंगे।

    New Rules: 1 June से बदल गए ये नियम, जानें आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर? | वनइंडिया हिंदी
    June 1

    1. नया पीएफ नियम

    अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। ईपीएफओ ने भविष्य निधि खाताधारकों के लिए नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के मुताबिक अब नियोक्ता को 1 जून से हर कर्मचारी के खाते को आधार कार्ड से जोड़ना जरूरी है। यानी हर खाताधारक का पीएफ अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। अगर 1 जून तक ऐसा नहीं होता है तो खाताधारकों को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। जैसे पीएफ में आने वाले नियोक्ता योगदान भी रोका जा सकता है। ईपीएफओ की ओर से इस बारे में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।

    2. रसोई गैस सिलेंडर की कीमत

    नए महीने में रसोई गैस की कीमतों में भी भारी बदलाव के संकेत मिले थे। संभावना थी कि गैस की कीमत 50 रुपये से बढ़ाकर 100 रुपये प्रति सिलेंडर की जा सकती है। लेकिन बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में आज यानी 1 जून को फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। 19 किलो वाला सिलेंडर 122 रुपये सस्ता हो गया है। तेल कंपनियां हर महीने इन कीमतों की घोषणा करती हैं। फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत ₹809 है।

    3. महंगा होगा हवाई सफर

    1 जून से महंगी हवाई यात्रा हो जाएगी। केंद्र सरकार ने हवाई किराए की न्यूनतम सीमा को बढ़ाकर 16 फीसदी करने को मंजूरी दे दी है। हवाई किराए की सीमा 13प्रतिशत से बढ़ाकर 16 फीसदी कर दी गई है। यह वृद्धि 1 जून से प्रभावी होगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक आदेश में कहा है कि ऊपरी किराए की सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

    4. छोटी बचत योजना की ब्याज दरों में बदलाव

    मार्च में, पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना जैसी सरकारी योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया गया था, लेकिन फिर सरकार ने यह कहते हुए अपना आदेश वापस ले लिया कि यह केंद्र की ओर से एक चूक थी। तब सरकार के निर्णय को पांच भारतीय राज्यों के चुनावों से जोड़कर देखा गया था। इसमें भी 1 जून से बदलाव की उम्मीद है। हालांकि, नई दरें 30 जून तक लागू हैं। सरकार हर तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करती है।

    5. बैंक ऑफ बड़ौदा का बदलेगा चेक से पेमेंट का तरीका

    बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून से चेक पेमेंट नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बैंक अगले महीने की पहली तारीख से 'पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन' लागू कर रहा है। हालांकि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक ने कहा है कि 'पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन' का नियम 50 हजार से ऊपर के भुगतान पर ही लागू होगा। नए चेक पेमेंट सिस्टम से खाताधारकों को फर्जीवाड़े से बचाया जा सकेगा।

    बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अब चेक जारी करने वाले को लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी। चेक पेमेंट से पहले इन डिटेल्स को बैंक क्रॉस-चेक करेगा। गड़बड़ी पाए जाने पर बैंककर्मी उस चेक को रिजेक्ट कर सकता है। बैंक का मानना ​​है कि इसमें कम समय लगेगा। इसके अतिरिक्त, इस कदम से चेक धोखाधड़ी से निपटने की उम्मीद है।

    6. गोल्ड हॉलमार्किंग नियम

    गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम 1 जून से ही लागू होने वाले थे। लेकिन केंद्र सरकार ने अब कोविड-19 महामारी के कारण सोने के आभूषणों की अनिवार्य हॉलमार्किंग की समय सीमा 15 जून कर दी है। उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। पहले इसे 1 जून से लागू किए जाने की उम्मीद थी। ट्रेड यूनियन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स और ज्वैलरी इंडस्ट्री से जुड़े व्यापारियों ने सरकार से हॉलमार्किंग शुरू करने की तारीख बढ़ाने की मांग की थी। मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार ने उनकी मांग मान ली है।

    7. ITR की नई वेबसाइट

    इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर एक बड़ा बदलाव हुआ है। 7 जून से आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए ITR की नई वेबसाइट लॉन्च होगी। मौजूदा वेबसाइट www.incometaxindiaefilling.gov.in 1 से 6 जून तक काम नहीं करेगी। यानी बंद रहेगी। नई वेबसाइट www.incometaxgov.in 7 जून को सरकार द्वारा लॉन्च की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि वेबसाइट पहले की तुलना में उन्नत होने के साथ-साथ उपयोगकर्ता के अनुकूल भी होगी।

    English summary
    LPG price, EPFO,ITR,gold hallmarking 7 Changes effect from June 1 All you need to know
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X