• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

67 लाख इंडेन गैस ग्राहकों का आधार डेटा हुआ लीक, रिसर्चर का दावा

|

नई दिल्ली। देश की नामी एलपीजी वितरण कंपनी इंडेन में जमा लाखों लोगों के आधार डेटा लीक होने का दावा किया जा रहा है। एक फ्रेंच रिसर्चर ने अपनी स्टडी में ये दावा किया है जिसके कारण हड़कंप मचा हुआ है। इसके पहले भी बाप्टिस्ट रॉबर्ट ने आधार लीक को लेकर दावे किए हैं। बाप्टिस्ट रॉबर्ट ऑनलाइन हैंडल पर इलियट एल्डरसन नाम से मौजूद हैं। उनका दावा है कि करीब 67 लाख डीलर्स और डिस्ट्रिब्यूटर्स का आधार डेटा लीक हुआ है।

फ्रेंच रिसर्चर का दावा, इंडेन से लीक हुआ 67 लाख ग्राहकों का डेटा

फ्रेंच रिसर्चर का दावा, इंडेन से लीक हुआ 67 लाख ग्राहकों का डेटा

एल्डरसन ने लिखा, 'ऑथेंटिकेशन की कमी के कारण लोकल डीलर्स के पोर्टल्स पर इंडेन ग्राहकों के आधार नंबर पर दर्ज नाम, पते और अन्य जानकारियों को लीक कर रहा है।' एल्डरसन ने कस्टम बिल्ट स्क्रिप्ट के जरिए 11 हजार से अधिक डीलर्स के डेटा को हासिल कर लिया। हालांकि बाद में इंडेन ने आईपी ब्लॉक कर दिया।

ये भी पढ़ें: Aero India 2019: बेंगलुरु में सूर्य किरण एरोबैटिक्‍स टीम के दो एयरक्राफ्ट आपस में टकराए

इंडेन पर आधार डेटा लीक करने का आरोप!

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की इस कंपनी पर लोगों के आधार नंबर लीक करने का आरोप लगा है। अगर ये आरोप सही साबित होता है तो इंडेन के खिलाफ लोगों की निजता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया जा सकता है। फ्रेंच रिसर्चर ने दावा किया कि स्क्रिप्ट रुकने तक करीब 58 लाख इंडेन ग्राहकों का डेटा उन्होंने हासिल कर लिया था।

'9,490 डीलरों का टेस्ट किया'

'9,490 डीलरों का टेस्ट किया'

ब्लॉगपोस्ट में लिखा गया है कि, 'मैंने पायथॉन स्क्रिप्ट को लिखा। इस स्क्रिप्ट को चलाने के बाद 11062 वैध डीलर आईडी मिल गई। 1 दिन से कुछ अधिक समय के बाद इस स्क्रिप्ट ने 9,490 डीलरों का टेस्ट किया और पाया कि कुल 5,826,116 इंडेन ग्राहक इस लीक से प्रभावित हैं।'

67 लाख ग्राहकों का डेटा लीक-एल्डरसन

67 लाख ग्राहकों का डेटा लीक-एल्डरसन

एल्डरसन ने कहा, 'दुर्भाग्य से, इंडेन ने शायद मेरे आईपी को रोक दिया है, इसलिए मैंने बचे हुए 1,572 डीलरों का टेस्ट नहीं किया। कुछ बेसिक गणित के जरिए हम प्रभावित ग्राहकों की लगभग 6,791,200 की अंतिम संख्या का अनुमान लगा सकते हैं।' अल्डरसन के इस दावे के बाद UIDAI और इंडेन की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इसके पहले भी आधार का डेटा लीक होने की खबर आई थी जिसे UIDAI ने खारिज किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
LPG Brand Indane Leaking Aadhaar Numbers Of Users Claims French Researcher
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X