• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इतिहास में पहली बार लाइव हुई बाबा बर्फानी की आरती, देखिए अमरनाथ की तस्वीरें

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। इतिहास में पहली बार रविवार को श्रद्धालुओं के लिए हिमालय की अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी की आरती का दूरदर्शन चैनल पर लाइव प्रसारण किया गया। आरती के लाइव प्रसारण और बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने विशेष इंतजाम किए थे। कोरोना वायरस के बढ़ते केसों के कारण जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस बार अमरनाथ यात्रा पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं, जिसको ध्यान में रखते हुए आरती के लाइव प्रसारण का फैसला लिया गया। ऐसे में सावन के पहले सोमवार के दिन आप भी देखिए बाबा अमरनाथ की तस्वीरें।

    Baba Amarnath : इतिहास में पहली बार LIVE हुई बाबा बर्फानी की आरती , देखिए तस्वीरें | वनइंडिया हिंदी
    इन लोगों ने की बाबा बर्फानी की आरती

    इन लोगों ने की बाबा बर्फानी की आरती

    रविवार को आषाढ़ पूर्णिमा के मौके पर जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने भगवान अमरनाथ की आरती की। इस दौरान उनके साथ उनके प्रमुख सचिव और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिपुल पाठक, एडिशनल सीईओ एके सोनी और डिवीजन कमिश्नर सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजदू थे।

    एक दिन में केवल 50 श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति

    एक दिन में केवल 50 श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, रविवार को हुई बाबा बर्फानी की आरती में अधिकारियों के अलावा काफी कम लोगों को ही शामिल होने की अनुमित मिली। प्रशासन की तरफ से जो निर्देश दिए गए हैं, उनमें एक दिन में केवल 50 श्रद्धालुओं को ही सड़कर मार्ग से 3880 मीटर ऊंची पवित्र गुफा तक जाने की इजाजत है।

    बालटाल ट्रैक से शुरू हो सकती है यात्रा

    बालटाल ट्रैक से शुरू हो सकती है यात्रा

    बताया जा रहा है कि अमरनाथ यात्रा 23 जुलाई से बालटाल ट्रैक से शुरू होकर 3 अगस्त तक जारी रह सकती है। गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा इससे पहले दो मार्गों- अनंतनाग के पहलगाम और गांदरबल के बालटाल से 23 जून को शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए यात्रा की तारीख और मार्ग में बदलाव किया गया है।

    3 अगस्त तक होगा आरती का लाइव प्रसारण

    3 अगस्त तक होगा आरती का लाइव प्रसारण

    श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए उपराज्यपाल जीसी मुर्मू अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रविवार तड़के ही गुफा पहुंच गए थे, जिसके बाद आरती का लाइव प्रसारण किया गया। अधिकारी ने बताया कि प्रसार भारती ने आरती का लाइव प्रसारण किया जो 3 अगस्त तक होता रहेगा।

    साल 2018 में 60 दिनों की हुई थी अमरनाथ यात्रा

    साल 2018 में 60 दिनों की हुई थी अमरनाथ यात्रा

    आपको बता दें कि पिछले साल जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद आतंकी खतरे के अलर्ट को देखते हुए अमरनाथ यात्रा के कार्यक्रम में कटौती कर दी गई थी। सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालु अपने-अपने घरों को वापस लौट जाएं। वहीं, इससे पहले साल 2018 में अमरनाथ यात्रा 60 दिनों की रही थी।

    अमरनाथ यात्रा मार्ग पर कई बार हो चुके हैं आतंकी हमले

    अमरनाथ यात्रा मार्ग पर कई बार हो चुके हैं आतंकी हमले

    हिंदू धर्म के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक अमरनाथ यात्रा पर हर साल देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रद्धालु जाते हैं। कई बार अमरनाथ यात्रा के रूट पर आतंकी हमले भी हो चुके हैं। साल 2017 में अनंतनाग जिले में गुजरात के श्रद्धालुओं की एक बस पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 7 यात्री मारे गए थे।

    ये भी पढ़ें-कोरोना काल में चमकी मजदूर की किस्मत, खुदाई करते हुए हाथ लगे 25 करोड़ के दो दुर्लभ रत्नये भी पढ़ें-कोरोना काल में चमकी मजदूर की किस्मत, खुदाई करते हुए हाथ लगे 25 करोड़ के दो दुर्लभ रत्न

    English summary
    Lord Amarnath Aarti Went Live For First Time In History, See pictures of Baba Barfani.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X