• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकपाल के लिए केंद्र सरकार ने बनाई आठ सदस्यीय सर्च कमेटी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आठ सदस्यों की लोकपाल सर्च कमेटी का गठन किया है। कमेटी की अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई होंगीं। भ्रष्टाचार रोधी संस्था लोकपाल के अध्यक्ष और इसके सदस्यों के नामों की सिफारिश करने के लिए ये कमेटी बनाई गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में इस संबंध में बैठक के बाद कमेटी का गठन किया गया है।

चार सदस्यीय

कमेटी की अध्यक्षता जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई करेंगी। कमेटी के दूसरे मेंबरान में एसबीआई की पूर्व अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य, प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश, इसरो प्रमुख ए. एस. किरन कुमार, इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व जज सखाराम सिंह यादव, गुजरात पुलिस के पूर्व प्रमुख शब्बीर हुसैन एस खंडवावाला, रिटायर्ड आईएएस अधिकारी ललित के. पवार और रंजीत कुमार शामिल हैं।

<strong>रजनीकांत मिश्रा होंगे नए बीएसएफ डीजी, IPS देसवाल को एसएसबी की कमान</strong>रजनीकांत मिश्रा होंगे नए बीएसएफ डीजी, IPS देसवाल को एसएसबी की कमान

आठ सदस्यीय खोज समिति को लोकपाल और इसके सदस्यों की नियुक्ति के लिए नामों की एक सूची की सिफारिश करने का अधिकार दिया गया है। लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम 2013 पारित किए जाने के चार साल बाद सर्च कमेटी का गठन करने का किया गया है।

2013 में पारित लोकपाल कानून के तहत प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली लोकपाल चयन समिति को लोकपाल सर्च कमेटी के गठन का अधिकार है। इस चयन समिति में प्रधानमंत्री के अलावा लोकसभा अध्यक्ष, लोकसभा में नेता विपक्ष, भारत के मुख्य न्यायाधीश या उनके द्वारा मनोनित कोई अन्य न्यायाधीश और राष्ट्रपति द्वारा मनोनित प्रसिद्ध न्यायविद इसके सदस्य होते हैं।

<strong>राफेल की कीमत पर सवाल उठाने वाली रिपोर्ट पर सरकार की सफाई- खबर में तथ्‍य गलत, हर प्रक्रिया का पालन किया गया</strong>राफेल की कीमत पर सवाल उठाने वाली रिपोर्ट पर सरकार की सफाई- खबर में तथ्‍य गलत, हर प्रक्रिया का पालन किया गया

English summary
eight member Lokpal Search Committee Chairperson Justice Ranjana Prakash Desai
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X