• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

17वीं लोकसभा के गठन को लेकर तैयारी शुरू, सुमित्रा महाजन ने बुलाई बैठक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। लोकतंत्र का महापर्व लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) अंतिम दौर की तरफ पहुंच रहा है। 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई को सात चरणों में संपन्न होने वाले चुनाव के नतीजे 23 मई को घोषित होंगे। इसके बाद 17वीं लोकसभा का गठन होगा। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) ने शुक्रवार को नवनिर्वाचित सदस्यों के स्वागत के लिए बैठक बुलाई है।

Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan called a meeting over preparedness for the 17th Lok Sabha

संसद भवन में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने नवनिर्वाचित सदस्यों के स्वागत के लिए बैठक बुलाई है। इस बैठक में लोकसभा सचिवालय के सीनियर अफसर शामिल होंगे। इस बैठक में लोकसभा के सदस्यों के दिल्ली आने, रहने तथा संसद भवन में उनके आने-जाने की व्यवस्था आदि पर चर्चा होगी। नए सांसदों के लिए एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन पर हेल्प डेस्क बनाई जाएगी और उनके रुकने का इंतज़ाम होगा। संसद में सुरक्षा नियमों की जानकारी भी सांसदों को दी जाएगी।

स्पीकर सुमित्रा महाजन लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही हैं। ऐसे में सुमित्रा महाजन 17वीं लोकसभा में स्पीकर की भूमिका में नजर नहीं आएंगी। हालांकि, प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति तक वह इस भूमिका में रहेंगी। देशभर में हो रहे लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री का चुनाव होगा। मौजूदा एनडीए सरकार पीएम मोदी की अगुवाई में चुनावी समर में उतरी है।

ये भी पढ़ें: सनी देओल 5 मई को प्रयागराज में करेंगे रोड शो, फूलपुर और इलाहाबाद से बीजेपी उम्मीदवारों के लिए मांगेंगे वोटये भी पढ़ें: सनी देओल 5 मई को प्रयागराज में करेंगे रोड शो, फूलपुर और इलाहाबाद से बीजेपी उम्मीदवारों के लिए मांगेंगे वोट

17वीं लोकसभा का पहला सत्र जून के पहले सप्ताह में

बता दें कि 17वीं लोकसभा का पहला सत्र जून के पहले सप्ताह में शुरू होगा। इसमें प्रोटेम स्पीकर चुने गए सांसदों को शपथ दिलाएंगे और फिर नए स्पीकर की नियुक्ति होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों का परिचय कराएंगे। सोलहवीं लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है। संसद के केंद्रीय कक्ष की सफाई का काम जोरों पर है।

ये भी पढ़ें: बिहार लोकसभा चुनाव 2019 की विस्तृत कवरेज

English summary
Lok Sabha Speaker Sumitra Mahajan called a meeting over preparedness for the 17th Lok Sabha
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X