• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा: बजट सत्र का पहला चरण खत्म, ओम बिरला बोले- सदन में लोकतांत्रिक आदर्श सदस्यों की जिम्मेदारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। लोकसभा में बजट सत्र का पहला भाग आज समाप्त हो गया है, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अब सदन को 8 मार्च शाम 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन की बैठक आठ मार्च सोमवार शाम चार बजे तक के लिए स्थगित की जाती है। उन्होंने आगे कहा, बजट सत्र 2021 का पहला भाग जो आज संपन्न हुआ है, अत्यधिक उपयोगी है। केंद्रीय बजट 2021-22 पर सामान्य चर्चा में 117 सदस्यों ने भाग लिया, जो 14 घंटे 40 मिनट तक चली।

Lok Sabha Speaker Om Birla said Responsibility of members of democratic and moral model in the House

बजट सत्र के पहले भाग के समापन पर अंतिम स्पीच देते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि केंद्रीय बजट के पहले भाग के दौरान लोकसभा ने 49 महिला सांसदों सहित 117 सदस्यों की भागीदारी के साथ 50 घंटे के तय समय की तुलना में 49 घंटे और 17 मिनट तक बैठे। व्यवधानों के कारण सदन ने 43 मिनट का महत्वपूर्ण समय भी गंवाया। व्यवधानों के कारण नष्ट हुए समय की भरपाई कार्यवाही के लिए तय समय से परे बैठकर की गई है। यह सुनिश्चित करना सभी सदस्यों की जिम्मेदारी है कि सदन में लोकतांत्रिक और नैतिक आदर्श स्थापित करें।

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2021 लोकसभा में हुआ पास
गौरतलब है कि अगस्त 2019 में मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था। इसके बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग हिस्सों में विभाजित कर उसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया। अनुच्छेद 370 हटाने के 17 महीने बाद अब शनिवार को केंद्र सरकार ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2021 पेश किया, जो चर्चा के बाद पास हो गया। इस विधेयक को मोदी सरकार ने पहले ही राज्यसभा में पास करवा लिया था। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2021 में जम्मू कश्मीर कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारियों को अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेशों के कैडर का हिस्सा बनाने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें: लोकसभा: केंद्र पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी का ताबड़तोड़ हमला, कश्मीरी पंडितों को भूलने का लगाया आरोप

English summary
Lok Sabha Speaker Om Birla said Responsibility of members of democratic and moral model in the House
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X