• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन: 14 लाख आयकर दाताओं को बड़ी राहत, 5 लाख रुपये तक का रिफंड तुरंत जारी होगा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली- लॉकडाउन की मुश्किलों के बीच केंद्र सरकार ने 14 लाख आकर दाताओं को उनके टैक्स रिफंड को लेकर बहुत बड़ी राहत दी है। वित्त मंत्रालय ने फैसला किया है कि 5 लाख रुपये तक जिनका भी आयकर रिफंड बकाया है, वह तत्काल वापस किया जाएगा। इस दायरे में 14 लाख आयकर दाता आएंगे, जिन्हें तत्काल बड़ी राहत मिलने वाली है।

Lockdown-Big relief to 14 lakh income tax payers, refund up to Rs 5 lakh to be released immediately

इस समय देश में 14 लाख के करीब आयकर दाता ऐसे हैं, जिनका सरकार के पास आयकर रिफंड के रूप में 5 लाख रुपये तक बकाया है। जिनका रोजगार अभी लॉकडाउन की वजह से ठप पड़ा है, उन्हें इस रिफंड से बहुत बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। सिर्फ आयकर दाताओं को ही नहीं, केंद्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम दर्जे (एमएसएमई) की करीब 1 लाख कंपनियों को भी फौरन राहत देने का फैसला किया है। इसके तहत इन 1 लाख कंपनियों के जितने भी जीएसटी और कस्टम रिफंड बाकी हैं उन्हें फौरन लौटाया जाएगा। इस तरह से भारत सरकार ने लॉकडाउन की स्थिति में करीब 18,000 करोड़ रुपये का रिफंड आयकर, जीएसटी और कस्टम दाताओं को लौटाने का फैसला किया है। बता दें कि ये फैसला ऐसे वक्त में लिया गया है जब कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते दुनिया भर में लॉकडाउन की स्थिति है, लोगों को कारोबार ठप पड़ा हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि रिफंड की रकम वापस आने से लोगों को फौरी राहत मिल सकती है।

बता दें कि एसोसिएशन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने बुधवार को ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को खत लिखकर कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की स्थिति में उद्योग जगत की सहायता के लिए जरूरी कदम उठाने और 20,000 से 30,000 हजार डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज देने का प्रस्ताव दिया है ताकि उद्योग जगत इस संकट का सामना कर सकें।

इसे भी पढ़ें- लॉकडाउन पर पीएम मोदी ने राजनीतिक दलों के नेताओं से क्या कहा, चिराग पासवान ने बतायाइसे भी पढ़ें- लॉकडाउन पर पीएम मोदी ने राजनीतिक दलों के नेताओं से क्या कहा, चिराग पासवान ने बताया

English summary
Lockdown-Big relief to 14 lakh income tax payers, refund up to Rs 5 lakh to be released immediately
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X