• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चेन्नई के चिड़ियाघर में 9 शेर कोरोना संक्रमित, एक शेरनी की संदिग्ध मौत

|
Google Oneindia News

चेन्नई, जून 4: कोरोना वायरस इंसाने के बाद अब जानवरों में भी फैलने लगा है। संदिग्ध कोरोना वायरस संक्रमण से एक शेर की मौत हो गई है। चेन्नई के के बाहरी इलाके वंडालूर में अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क में संदिग्ध कोरोना वायरस संक्रमण से 9 वर्षीय शेरनी की मौत हो गई है। जबकि नौ और शेरों में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। अब इस मामले की जांच की जा रही है।

Lioness dies of suspected Coronavirus infection in chennai Nine more lions test positive

चिड़ियाघर की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, सफारी पार्क क्षेत्र के एनिमल हाउस 1 में रखे गए पांच शेरों को एनोरेक्सिया (भूख न लगना) और कभी-कभी खांसने के लक्षणों का पता चला था। इन-हाउस पशु चिकित्सा दल ने प्रोटोकाल के अनुसार पशुओं की जांच एवं उपचार के लिए तत्काल कार्रवाई की। TANUVAS द्वारा विशेषज्ञों की एक टीम को भी चिड़ियाघर के पशु चिकित्सकों के साथ जांच करने और उपचार के भेजा गया है।

शेरों के रक्त के नमूनों को TANUVAS भेजा गया है। वहीं नाक के स्वाब, रेक्टल स्वाब और 11 शेरों के मल के नमूने राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग संस्थान भोपाल भेजे गए हैं। जो कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए अधिकृत 4 नामित संस्थानों में से एक है। चिड़ियाघर के सफारी क्षेत्र के एनिमल हाउस नंबर 2 में रहने वाली एक शेरनी, (नीला, आयु 9 वर्ष) की 3 जून को शाम लगभग 6.15 बजे मृत्यु हो गई। उक्त शेरनी सिम्टोमेटिक थी और केवल एक दिन पहले ही उसके नाक से कुछ स्राव दिखा था। जिसके बाद उसका उपचार किया गया था।

ब्रिटेन ने 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरीब्रिटेन ने 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी

वहीं टेस्ट के लिए भेजे गए 11 शेरों के नमूनों में से नौ शेरों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इन रिपोर्ट्स को और पुख्त करने के लिए नमूने 4 जून को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली और सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी हैदराबाद को भी भेजे गए हैं। बता दें कि इस चिड़ियाघर के सभी कमर्चारियों को कोरोना वायरस के टीके दिए जा चुके हैं।

English summary
Lioness dies of suspected Coronavirus infection in chennai Nine more lions test positive
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X