• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

विधान परिषद चुनाव: उत्तर प्रदेश की 11, महाराष्ट्र की 6 सीटों पर पर आज मतदान, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

|

नई दिल्ली: Legislative Council Election In UP And Maharashtra: उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में विधान परिषद (Legislative Council) के लिए आज मंगलवार (1 दिसंबर) को मतदान है। यूपी में विधान परिषद की खंड स्‍नातक और खंड शिक्षक क्षेत्र से 11 सीटों के लिए वोटिंग होंगे। यूपी में सीधा मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP) और समाजवादी पार्टी (SP) के बीच है। वहीं महाराष्ट्र विधान परिषद की छह सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। जिसमें 3 स्नातक सीटों, 2 शिक्षक और 1 स्थानीय निकाय निर्वाचन सीट के लिए चुनाव हैं। दोनों राज्यों में चुनाव के नतीजे गुरुवार (3 दिसंबर) को आएंगे। महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी की सरकार और बीजेपी में सीधी टक्कर है।

Legislative Council Election

जानिए उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के बारे में?

निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यूपी में सबसे ज्यादा उम्मीदवार मेरठ स्‍नातक क्षेत्र में हैं। वहीं सबसे कम 11 प्रत्याशी लखनऊ शिक्षक खंड निर्वाचन क्षेत्र हैं। वहीं इलाहाबाद-झांसी स्‍नातक खंड क्षेत्र में 16 प्रत्याशी, आगरा स्‍नातक खंड क्षेत्र में 22 उम्मीदवार, आगरा खंड शिक्षक क्षेत्र में 16, वाराणसी खंड शिक्षक क्षेत्र में 12 प्रत्याशी, आगरा स्‍नातक खंड क्षेत्र में 22,बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक क्षेत्र में 15 उम्मीदवार, गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक क्षेत्र में 16, इलाहाबाद-झांसी स्‍नातक खंड क्षेत्र में 16 उम्मीदवार, मेरठ खंड शिक्षक क्षेत्र में 15, लखनऊ खंड स्‍नातक क्षेत्र में 24 और वाराणसी खंड स्‍नातक में 22 प्रत्याशी शामिल हैं।

कोरोना काल को देखते हुए चुनाव के लिए सभी कोविड-19 दिशा-निर्देशों को जारी किया गया है। सपा, बीजेपी, कांग्रेस, शिक्षक संघों और निर्दलीय सहित चुनावी मैदान में कुल 199 प्रत्याशी हैं। इस चुनाव में बसपा ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है।

जानिए महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के बारे में?

महाराष्ट्र विधान परिषद की जिन छह सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उसमें पुणे संभाग शिक्षक सीट, पुणे संभाग स्नातक सीट, औरंगाबाद संभाग स्नातक सीट, धुले-नंदूरबार स्थानीय निकाय निर्वाचन सीट, अमरावती संभाग शिक्षक सीट और नागपुर संभाग स्नातक सीट शामिल हैं। इसमें से धुले-नंदूरबार सीट से इसके मौजूदा विधान परिषद सदस्य अंबरीश पटेल के कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने के बाद सीट खाली हो गई है। वहीं बाकी अन्य पांच सीटों का कार्यकाल 19 जुलाई 2019 को पूरा हो गया था।

बीजेपी ने सारे सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं राज्य में गठबंधन की पार्टी शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने सीटों का बंटवारा किया है। कांग्रेस ने तीन सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं, वहीं एनसीपी ने दो सीटों पर और शिवसेना ने एक सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

ये भी पढ़ें- Hyderabad GHMC Election: हैदराबाद में 7 बजे से नगर निगम चुनाव शुरू, बैलट पेपर से डाले जा रहे हैं वोट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Legislative Council Election In uttar pradesh 11 seat And Maharashtra 6 seat held today Results On Dec 3
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X