• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नहीं रहे पद्म विभूषण संगीतकार उस्‍ताद गुलाम मुस्तफा खान, शोक में डूबा बॉलीवुड

|

नई दिल्‍ली। भारतीय शास्‍त्रीय संगीत के रामपुर सहसवान घराने से ताल्‍लुक रखने वाले उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान का रविवार को निधन हो गया। उनकी उम्र 89 साल थी। उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान के निधन पर लता मंगेशकर, सोनू निमग, एआर रहमान, हरीहरण, आशा भोसले, सोनू निगम और शान ने शोक व्‍यक्‍त किया है। आपको बता दें कि उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा सोनू निगम, लता मंगेशकर और एआर रहमान के गुरू भी थे। उन्‍होंने लता और रहमान को मौसिकी सिखाया था। आपको बता दें कि भारत सरकार ने उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान को 1991 में पद्म श्री, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण सम्‍मान से नवाजा था।

ustad

गायक होने के साथ-साथ इंसान भी बहुत अच्‍छे थे गुलाम मुस्‍तफा साहब

उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान के निधन पर लता मंगेशकर ने ट्वीट किया। उन्‍होंने कहा कि मुझे अभी अभी ये दुखद खबर मिली है कि महान शास्‍त्रीय गायक उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान साहब इस दुनिया में नहीं रहे। ये सुनके मुझे बहुत दुख हुआ। वो गायक तो अच्‍छे थे ही पर इसांन भी बहुत अच्‍छे थे। लता मंगेशकर ने आगे कहा कि मेरी भांजी ने भी खान साहब से संगीत सीखा है, मैंने भी उनसे थोड़ा संगीत सिखा है। उनके जाने से संगीत की बहुत हानि हुई है। मैं उनको विनम्र श्रद्धांजली अर्पण करती हूं। वहीं एआर रहमान ने गुलाम मुस्‍तफा का एक वीडियो शेयर कर उन्‍हें श्रद्धाजंली दी। इस वीडियो में वो कोक स्‍टूडियो के लिए गा रहे हैं।

अजान विवाद पर दिया था सोनू निगम का साथ

करीब चार साल पहले जब सोनू निगम ने अजान और लाउड स्पीकर को लेकर अपनी बात रखी थी तब वे विवादों में घिर गए थे। इसके बाद सोनू को मौसिकी की तालीम देने वाले उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए कहा था -'वो (सोनू) सबका सम्‍मान करता है। मीडिया लगातार मुझसे संपर्क करके सोनू के बारे में मेरी राय जानना चाह रहा है। वह मेरा स्‍टूडेंट है और मेरे बेटे की तरह है। मैं उसे जानता हूं, वह किसी को चोट नहीं पहुंचाएगा। वह सबका सम्‍मान करता है।

अपनी बाकी पोस्ट में उन्होंने लिखा था- उसकी बातों का गलत मतलब न निकाला आए और धर्म को बीच में न लाया जाए। वह मंदिर और गुरुद्वारे जैसी धार्मिक जगहों पर लाउडस्‍पीकर के इस्‍तेमाल पर भी सवाल उठाता है जो कि शब्‍दों की सीमा के चलते एक ही पोस्‍ट में बयान नहीं किया जा सकता, जैसे मैं कई बार पोस्‍ट कर रहा हूं। और यदि सबको लगता है कि उसने धार्मिक भावनाओं को आहत किया है तो उन्‍हें सफाई के बाद माफ कर देना चाहिए। शांति बनाए रखें और सबसे ऊपर इंसानियत रहने दें।"

बहू ने दी निधन की खबर

उस्‍ताद गुलाम मुस्‍तफा खान के निधन की खबर को उनकी बहु नम्रता गुप्ता खान ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। नम्रता ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "भारी दिल के साथ आपको सूचित करते हैं कि मेरे ससुर, हमारे परिवार के स्तंभ और देश के लीजेंड, पद्मा विभूषण उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान ने आज इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। इन्ना लिल्लाही व इन्ना इलैही राजिऊन। अल्लाह उन्हें जन्नत उल फिरदौस में ऊंचा मकाम अता करे।"

मुस्तफा खान का जन्म 3 मार्च, 1931 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था। उस्ताद गुलाम मुस्तफा के शिष्यों में सोनू निगम के अलावा हरिहरन, शान, आशा भोंसले, गीता दत्त, मन्ना डे, एआर रहमान और लता मंगेशकर का नाम भी शुमार है। हाल ही में सोनू ने अपने व्लॉग में उनकी तरह गाते हुए एक वीडियो शेयर किया था।

एक्‍टर मोहित मलिक को हुआ कोरोना, प्रेग्‍नेंट पत्‍नी संग लौटे थे छुट्टियां मनाकर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Legendary Indian classical musician and Padma Shri awardee Ustad Ghulam Mustafa Khan passed away. Lata Mangeshkar took to her Twitter handle to break the news of his demise.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X