• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PSLV-C51 की लॉन्च रिहर्सल हुई पूरी, 28 फरवरी को लॉन्च होगा मिशन: इसरो

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ट्वीट कर जानकारी दी कि उसने PSLV-C51 रॉकेट के लॉन्चिंग को लेकर रिहर्सल पूरी कर ली है और अब 28 फरवरी सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर इस रॉकेट की लॉन्चिंग की जाएगी। PSLV-C51 भारतीय पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल प्रोग्राम का 53 वां मिशन है।

PSLV C51
    PSLV-C51 की Rehearsal Launch पूरी, 28 February को लॉन्च होगा Mission | वनइंडिया हिंदी

    हाल ही में गठित न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के अपने पहले समर्पित वाणिज्यिक मिशन में, इसरो 28 फरवरी को श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट से ब्राजील के Amazonia-1 और 20 अन्य उपग्रहों को लॉन्च करेगा। इसरो ने कहा कि उपग्रहों को अंतरिक्ष एजेंसी के रॉकेट PSLV-C51 का उपयोग करके 28 फरवरी को साढ़े दस बजे मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया जाएगा।

    PSLVC51 एनएसआईएल का पहला समर्पित वाणिज्यिक लॉन्च मिशन है। इसरो ने साफ किया है कि Amazonia-1 सैटेलाइट इस मिशन का प्राइमरी पेलोड होगा। यह पहला अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट है, जिसे पूरी तरह ब्राजील ने विकसित किया है।

    इसरो ने ट्वीट कर बताया कि यह ब्राजील का पहला उपग्रह है जिसे भारत लॉन्च करेगा। Amazonia-1 राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (INPE) का ऑप्टिकल अर्थ ऑब्जरवेशन उपग्रह है। यह उपग्रह अमेजन क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के क्षेत्र में विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी डेटा प्रदान करके मौजूदा संरचना को और मजबूत करेगा।

    इसके साथ 20 अन्य उपग्रहों को भी इस पीएसएलवी रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा। इसमें एक उपग्र इसरो का, चार उपग्रह IN-SPACe के और 15 उपग्र एनएसआईएल के भेजे जाएंगे।


    पीएसएलवी-सी51 पीएसएलवी का 53वां मिशन होगा। साल 2021 में यह इसरो का पहला मिशन होगा। वहीं, इसकी लॉन्चिंग के साथ सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से यह 78वां मिशन लॉन्च किया जाएगा। इससे पहले 17 दिसंबर 2020 को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी50 रॉकेट द्वारा भारत के संचार उपग्र सीएमएस-01 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था।

    English summary
    Launch rehearsal of PSLV-C51 completed today, Launch scheduled on February 28
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X