• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एयरो इंडिया 2021 : शो के अंतिम दिन लड़ाकू विमानों की गड़गड़ाहट से थर्रा उठा आसमान

|
Google Oneindia News

Aero India 2021: एशिया का सबसे बड़ा एयरो-स्पेस और डिफेंस प्रदर्शनी एयरो इंडिया 2021 का आज अंतिम दिन रहा था। कर्नाटक के बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया 2021 शो के तीसरे दिन आसमान से भारत की ताकत का जोश भर देने वाला नजारा देखने को मिला। 3 से 5 फरवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम का मकसद दुनिया को ये बताना है कि लड़ाकू विमानों में भारत भी किसी देश से कम नहीं है। शो के अंतिम दिन लड़ाकू विमानों की गड़गड़ाहट से पूरा आसमान थर्रा उठा।

    Baban Singh, [05.02.21 21:01] Aero India Show 2021: आखिरी दिन Fighter Jets ने दिखाई अपनी ताकत | वनइंडिया हिंदी
    Aero

    एयरो इंडिया 2021 के लास्ट दिन आज अमेरिकी वायु सेना B-1B Lancer bomber ने दो लड़ाकू विमान तेजस के साथ उड़ान भरी। साथ ही भारत वायु सेना के हेलीकॉप्टर एयरोबैटिक टीम 'सारंग' ने भी आसमान में अपना दम दिखाया। वहीं IAF की एरोबैटिक टीम 'सूर्य किरण' ने भी शो के दौरान आसमान में अपने हैरान करने वाले करतब दिखाए। इन सबको देखने पहुंचे भारी संख्या में मौजूद लोग हैरत में पड़ गए।

    3 फरवरी को एयरो इंडिया के 13वें संस्करण का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उद्घाटन किया था। शो में दुनियाभर के देशों की वायुसेनाएं नए विमानों की आधुनिक तकनीकी का प्रदर्शन करती है। इस बार पूरे कार्यक्रम में आत्मनिर्भर भारत की झलक दिखी और मेक इन इंडिया पर जोर रहा। शो में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने बड़े पैमाने पर अपने विमानों और हेलीकॉप्टरों का प्रदर्शन किया।

    aero

    एयरो इंडिया 2021: भारतीय वायु सेना में जल्द आएंगे 70 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट, HAL को सौंपा प्रपोजलएयरो इंडिया 2021: भारतीय वायु सेना में जल्द आएंगे 70 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट, HAL को सौंपा प्रपोजल

    तेजस की अगुवाई में 'आत्मनिर्भर फॉर्मेशन'

    इस बार का एयरो शो बहुत ही खास रहा, क्योंकि इसमें बड़ी संख्या में भारत में पूरी तरह से विकसित विमानों और हेलीकॉप्टर्स का प्रदर्शन किया गया। आत्मनिर्भर फॉर्मेशन में पांच विमान आसमान में नजर आए। जिसमें LCA तेजस अगुवाई करता दिखा। ये पूरी तरह से भारत में विकसित है, जिसका पूरा नाम लाइट कांबैक्ट एयरक्राफ्ट तेजस है। इस एयरक्रॉफ्ट को नेवी और वायुसेना दोनों के हिसाब से तैयार किया गया है। वहीं तेजस के पीछे चार छोटे एयरक्रॉफ्ट थे।

    English summary
    last day of the Aero India 2021 program in bengluru
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X