• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोलकाता में 32 लोगों के खाते से गायब हुए लाखों रुपये, ATM कार्ड का क्लोन बनाकर उड़ाए पैसे

|

नई दिल्ली। देश में एटीएम कार्ड क्लोन के द्वारा ठगी का मामला लगातार बढ़ता जा रहे हैं, हाल ही में कोलकाता के जादवपुर इलाके में एटीएम कार्ड क्लोन के जरिए 30 से अधिक लोगों को ठगे जाने का मालमा सामने आया है। इन सभी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि पिछले तीन दिनों में इनके खाते से लाखों की रकम निकाली गई जिसके बारें में इन्हें कोई जानकारी नहीं है। पुलिस ने पीड़ितों को शिकायत दर्ज मामले की जांच शुरू कर दी है।

दिल्ली के एटीएम मशीन से निकाले गए पैसे

दिल्ली के एटीएम मशीन से निकाले गए पैसे

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ठगे गए लोगों का खाता निजी और राष्ट्रीयकृत बैंको में था और ज्यादातर यह मामला जादवपुर के सुकांत सेतु के आसपास का है। जिन लोगों के खातों से पैसा निकाला गया है उन सभी के एटीएम कार्ड उनके पास ही पाए गए हैं। पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए एक साइबर क्राइम टीम बनाई है जो अपराधियों की तालश कर रही है। पुलिस के मुताबिक पीड़ितों के पैसे एटीएम स्किमिंग ( एक तरह का यंत्र है जो एटीएम मशीन में लगाया जाता है) के द्वारा निकाले गए है।

क्या है एटीएम कार्ड स्किमिंग

क्या है एटीएम कार्ड स्किमिंग

एटीएम स्किमिंग में आपराधिक मानसिकता वाले एटीएम मशीन में एक छोटा से यंत्र लगा देते हैं जो पैसे निकालने वाले के कार्ड की पूरी जानकारी चुरा लेता है। उसी जानकारी के का इस्तेमाल कर के आरोपी नकली एटीएम कार्ड बनाकर पैसे निकाल लेते हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि, हमें शक है पीड़ितों के पैसे दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा के एटीएम से निकाले गए हैं। हालांकि एटीएम कार्ड धारकों के पास उनका डेबिट कार्ड सुरक्षित है। उन्होंने आशंका जताई है कि जालसाजों ने ग्राहकों के कार्ड की जानकारी चुरा कर उनके खाते से पैसे निकाले हैं।

बैंक और पुलिस परेशान

बैंक और पुलिस परेशान

बीते शनिवार को जादवपुर इलाके में एक ही दिन पुलिस ने 9 मामले दर्ज किए लेकिन सोमवार तक शिकायत करने वालों की संख्या 32 तक पहुंच गई। लोगों के खाते से पैसे निकाले जाने के बाद पुलिस और बैंक अधिकारियों के भी होश उड़े हुए हैं। फर्जी एटीएम द्वारा इतनी बड़ी संख्या में लोगों को ठगे जाने का मामला जादवपुर पुलिस के पास पहली बार आया है। पुलिस जांच में बैंक भी सहयोग कर रहे हैं पीड़ितों को जल्द न्याय मिलने की उम्मीद है।

अयोध्या पर क्या चाहते हैं देश के 99% मुसलमान ? मुस्लिमों के सबसे बड़े संगठन का ये है दावा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kolkata Millions of rupees disappeared from 32 peoples accounts using ATM card clone
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X