• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए कौन हैं खान सर, जिन पर लगा है छात्रों को भड़काने का आरोप

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 27 जनवरी। आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट को लेकर बिहार के अलावा देश भर में छात्रों का जमकर बवाल मचा हुआ है। इस बवाल की प्रमुख वजह देश भर में वायरल हुआ एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्‍जान रिजल्‍ट के विश्लेषण एक वीडियो बताया जा रहा हैं। इस वीडियो में खान सर नाम के शख्‍स ने इन परीक्षाओं में हुई कथित धांधली का आरोप लगाते हुए छात्रों को अपनी हक की लड़ाई लड़ने के लिए विरोध करने का तरीका समझाते नजर आए। ये वीडियो 80 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। जिसके बाद छात्राओं को भड़काने के आरोप में खान सर के खिलाफ एक आईआईआर भी दर्ज हो चुकी है। पटना में खान सर ही नहीं कई कोचिंग इंस्‍टीट्यूट के 6 शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज की गई है। आइए जानते हैं आखिर ये बिहार वाले खान सर कौन है?

 यूट्यूब पर खान सर इस कारण हैं खूब पॉपुलर

यूट्यूब पर खान सर इस कारण हैं खूब पॉपुलर


बता दें यूट्यूब पर खान सर के नाम से पॉपुलर शख्‍स अपने अनोखे अंदाज से पढ़ाने के लिए जाना जाता है। छात्रों के बीच यूट्यूब चैनल के जरिए पॉपुलर हो चुके खान सर पटना में रहते हैं और यूट्यूब पर ऑनलाइन क्‍लॉस लेते हैं। अपने अनोखे अंदाज से पढ़ाने को लेकर हजारों छात्रों के बीच पॉपुलर खान सर सामान्‍य ज्ञान और करेंट अफेयर्स की पढ़ाई करवाकर छात्रों को कम्‍पटीशन की तैयारी करवाते हैं।

खान सर प्रोफाइल

खान सर प्रोफाइल

पटना में एक कोचिंग इंस्‍टीट्यूट में पढ़ाने वाले खान सर का जन्‍म 1993 दिसंबर में यूपी के गोरखपुर में हुआ था। खान सर के बड़े भाई भी सेना में कमांडो है। खान सर भी बचपन से सेना में जाने का ख्‍वाब देखते थे लेकिन खान सर का भी एनडीए में सलेक्‍शन हुआ लेकिन हाथ डेढ़ा होने के कारण मेडिकल लेबल पर रिजेक्‍शन हो गया था। खान सर की पढ़ाई की बात करे तो इलाहाबाद विवि से साइंस में ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट हैं। खान सर की इंटर की पढ़ाई के बाद उनके तीन दोस्‍तों ने पढ़ाई करवाने में खूब मदद की।

जगह ना मिलने पर खड़े होकर छात्र अटेंड करते हैं खान सर की क्‍लास

जगह ना मिलने पर खड़े होकर छात्र अटेंड करते हैं खान सर की क्‍लास

खान सर का पूरा नाम फैजल खान है। यूट्यूब पर Khan GS Research Centre के नाम से क्‍लास चलाते हैं। खान सर की खासियत है कि ये बड़े ही मनोरंजक अंदाज में छात्रों को पढ़ाते हैं। करेंट अफेयर्स और सामान्‍य ज्ञान विषय के टॉपिक को खान सर ठेठ देसी बिहारी अंदाज में समझाते हैं। पटना में जहां ये कोचिंग लेते हैं वहां दो हजार से अधिक छात्र इनकी क्‍लास अटेंड करने आते हैं क्‍लास में जगह नहीं मिलती तो छात्र खड़े होकर इनकी क्‍लास अटेंड करते हैं। खान सर ने सामान्‍य ज्ञान, विज्ञान और उर्दू भाषा में भी किताबें लिखी हैं।

खान सर के 1.45 करोड़ फॉलोवर्स हैं

खान सर के 1.45 करोड़ फॉलोवर्स हैं

खान सर के 1.45 करोड़ फॉलोवर्स हैं। इनके कई वीडियो यूट्यूब हौ पर है जिन्‍हें तीन करोड़ से अधिक बार तक देखा जा चुका है। खान सर एक वीडियो ऐसा भी है जिसमें उन्‍होंने बताया है कि जेल कैसी होती हैं और जेल के अंदर क्‍या-क्‍या होता है। इस वीडियो को साढ़े चार करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है।

खान सर के नाम को लेकर रहा है विवाद

खान सर के नाम को लेकर रहा है विवाद

खान सर का नाम वैसे तो फैसल खान बताया जाता है लेकिन कई खबरों में भी ये दावा किया गया है कि कि उनका नाम अमित सिंह है। खान सर इससे पहले भी एक मामले में फंस चुके हैं। कुछ समय पहले खान सर समुदाय विशेष द्वारा बच्‍चे ज्‍यादा पैदा करने, पंचर बनाने समेत अन्‍य कई मामलों में वीडियो में कमेंट करने के कारण चर्चा में रहे हैं। इस बार की तरह तब भी इनके खिलाफ कार्रवााई की मांग उठी थी।

Comments
English summary
Know who is Khan sir, who has been accused of instigating students in the RRB NTPC result case
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X