• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए उन 2 सांसदों को जो रिकॉर्ड 8वीं बार बने सांसद

|

नई दिल्ली- इसबार बीजेपी ने 75 बसंत देख चुके अपने किसी भी उम्रदराज सांसदों को टिकट नहीं दिया था। दूसरी तरफ कांग्रेस और बाकी पार्टियों के कई बुजुर्ग नेता चुनाव हार गए। इसलिए इसबार कुछ खास चेहरे सबसे वरिष्ठ सांसदों के रूप में लोकसभा में दाखिल हुए हैं। 17वीं लोकसभा में कुल 2 सांसद आठवीं बार चुनाव जीतकर आए हैं, तो चार सांसद सातवीं बार सीधे जनता के द्वारा चुने गए हैं।

संतोष कुमार गंगवार

संतोष कुमार गंगवार

बीजेपी के वरिष्ठ नेता संतोष कुमार गंगवार (SANTOSH KUMAR GANGWAR ) लगातार 8वीं बार चुनकर लोकसभा पहुंचे हैं। ये अब लोकसभा के दो सबसे वरिष्ठ सांसदों में शामिल हो चुके हैं। 70 साल के गंगवार ने इसबार भी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की बरेली (Bareilly ) सीट से जीत हासिल की है। इसबार उन्होंने महागठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में डटे समाजवादी पार्टी के भागवत सरन गंगवार को हराया है।

मेनका गांधी

मेनका गांधी

बीजेपी की वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री मेनका संजय गांधी ( MANEKA SANJAI GANDHI) भी अब रिकॉर्ड आठवीं बार लोकसभा के लिए चुनी जाने वाले सांसदों में शामिल हो गई हैं। 62 वर्षीय मेनका गांधी ने इसबार अपने बेटे वरुण गांधी से पीलीभीत सीट की अदला-बदली की थी। मेनका अबकी बार उत्तर प्रदेश की सुल्तानपुर (Sultanpur) सीट से बहुजन समाज पार्टी के चंद्र भद्र सिंह (CHANDRA BHADRA SINGH "SSONU")को हराकर लोकसभा पहुंची हैं।

मुलायम सिंह यादव

मुलायम सिंह यादव

समाजवादी पार्टी के बुजुर्ग नेता 79 वर्षीय मुलायम सिंह यादव (MULAYAM SINGH YADAV) 7वीं बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं। उन्होंने घोषणा की है कि यह उनका आखिरी चुनाव है। 17वीं लोकसभा में वो यूपी की मैनपुरी (Mainpuri) सीट से चुने गए हैं। यहां पर उन्होंने बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य (PREM SINGH SHAKYA) को पराजित किया है।

डॉ. वीरेंद्र कुमार

डॉ. वीरेंद्र कुमार

मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ (TIKAMGARH) लोकसभा सीट से चुनाव जीतने वाले बीजेपी के बुजुर्ग नेता डॉ. वीरेंद्र कुमार (Dr Virendra Kumar) ने भी सातवीं बार लोकसभा में एंट्री की है। 65 साल के इस नेता ने इसबार टीकमगढ़ में कांग्रेस के अहिरवार किरण (Ahirwar Kiran) को हराया है।

देलकर मोहनभाई संजीभाई

देलकर मोहनभाई संजीभाई

56 साल के देलकर मोहनभाई संजीभाई (DELKAR MOHANBHAI SANJIBHAI) ने भी 7वीं बार लोकसभा में एंट्री ली है। वो केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली (Dadra And Nagar Haveli) की एकमात्र सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में निर्वाचित हुए हैं। अब ये भी लोकसभा के सबसे वरिष्ठ सांसदों के क्लब में शामिल हो चुके हैं। इन्होंने बीजेपी के पटेल नाटुभाई गोमाभाई (PATEL NATUBHAI GOMANBHAI) को हराया है।

कोडिकुन्निल सुरेश

कोडिकुन्निल सुरेश

देलकर मोहनभाई संजीभाई की तरह ही कोडिकुन्निल सुरेश (KODIKUNNIL SURESH) भी इस चुनाव के साथ सातवीं बार लोकसभा के लिए चुने जा चुके हैं। 56 साल के कोडिकुन्निल सुरेश ने कांग्रेस के टिकट पर केरल (Kerala) की मवेलिकारा (Mavelikkara) सीट जीती है। उन्होंने सीपीआई (CPI) के चिट्टयम गोपाकुमार (CHITTAYAM GOPAKUMAR) को हराया है।

इसे भी पढ़ें- दो बिल्डर, एक मजदूर, एक जज, एक फोटोग्राफर और चार गायक पहुंचे इसबार संसद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Know those 2 MPs who made record Entry for 8th times in lok sabha
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X