• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या है 'ब्लैक फ्राइडे' के पीछे की कहानी, हर साल 29 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है ये दिन

|

नई दिल्ली। लोग यूं तो हर तरह के त्योहार से वाकिफ होते हैं, लेकिन ब्लैक फ्राइडे के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। भारतीय गुड फ्राइडे के बारे में तो अच्छे से जानते हैं लेकिन ब्लैक फ्राइडे क्यों मनाया जाता है ये हर कोई नहीं जानता। अब जब हम ऑनलाइन स्टोर्स पर ब्लैक फ्राइडे सेल के बारे में सुन रहे हैं, तो इसके बारे में जानने की चाह लाजमी है।

black friday, nykaa, black friday sale, thanksgiving, black friday sale india, best buy, daniel wellington, what is black friday, walmart, mi india, bestbuy, amazon usa, black friday deals, black friday 2019, black friday meaning, black friday sale 2019, uniqlo, black friday deals 2019 usa, aldo, aldo india, walmart black friday, delhi, ब्लैक फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे सेल, ब्लैक फ्राइडे 2019, ब्लैक फ्राइडे पर सेल, ब्लैक फ्राइडे क्या है, ब्लैक फ्राइडे का मतलब, ब्लैक फ्राइडे क्यों मनाया जाता है, ब्लैक फ्राइडे की कहानी, दिल्ली

तो चलिए जानते हैं कि ब्लैक फ्राइड आखिर क्यों 29 नवंबर को ही मनाया जाता है और इसके पीछे की कहानी क्या है। दरअसल 29 नवंबर की पहचान दो तरीकों से की जाती है, पहला- इस दिन को अगले महीने आने वाले ईसाइयों के पवित्र त्योहार क्रिसमस की शॉपिंग के लिए जाना जाता है। दूसरी वजह इसी खरीदारी से जुड़ी है और दुखद है। जिसके कारण इस दिन को ब्लैक फ्राइडे कहा जाता है।

सामान पर मिलती है भारी छूट

सामान पर मिलती है भारी छूट

इस दिन को पहले तो अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में ही मनाया जाता था, लेकिन तकनीक के बढ़ते प्रवाह के कारण अब दुनिया के बाकी देश भी इसे मनाने लगे हैं। क्रिसमस की शॉपिंग को लेकर इस दिन दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां छूट भी देती हैं।

11 साल पहले हुई थी दुखद घटना

11 साल पहले हुई थी दुखद घटना

ये कहानी करीब 11 साल पुरानी है, साल 2008 में न्यूयॉर्क के वैली स्ट्रीम मॉल में भारी छूट पर सामान मिल रहा था। जिसके लिए दो हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। काफी देर तक लोगों ने अंदर जाने का इंतजार किया और जब गेट खुला तो भीड़ अनियंत्रित हो गई। इसी बीच एक 34 साल की महिला को कुचलते हुए भीड़ आगे बढ़ गई। जब सुरक्षा गार्डों ने महिला को भीड़ से निकाला तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

एक मॉल में हाथापाई हुई थी

एक मॉल में हाथापाई हुई थी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खरीदारी के दिन हुई ये इकलौती दुखद घटना नहीं है। साल 2006 में ही रोनोके वीए के बेस्ट बॉय में खरीदारी के वक्त दो लोगों की जमकर हाथापाई हो गई। ये पूरी घटना यहां कैमरे में रिकॉर्ड हो गई और वीडियो काफी समय तक वायरल होता रहा। इसी तरह कैलिफोर्निया के एक मॉल में इसी दिन जब गिफ्ट के लिए सर्टिफिकेट बांटे जा रहे थे, तो उसपर भी भीड़ टूट पड़ी और 9 लोग घायल हो गए। बताया जाता है कि घायलों में शामिल एक महिला की भी मौत हो गई थी।

अमेरिका में शुरू हुई सेल

अमेरिका में शुरू हुई सेल

हालांकि अगर सेल की बात करें तो ब्लैक फ्राइडे नाम से सेल अमेरिकी में ही शुरू हुई थी। वहीं भारत में ऐसी सेल की शुरुआत 2018 में ईबे शॉपिंग साइट ने शुरू की। इस दिन का इंतजार लोग काफी पहले से ही करने लगते हैं, ताकि सामान पर भारी छूट का लाभ उठा सकें। इस बार भी अमेजन, ईबे और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों ने सामान पर भारी छूट का ऑफर दिया है।

Tik Tok Video: मेकअप करते हुए इस लड़की ने ऐसा क्या कहा दिया, चीन ने तुरंत किया बैन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
know all about black friday why it is celebrated on 29 november every year.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X