जानिए, क्या काम करते हैं रामनाथ कोविंद के बेटे और बहू

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने जीत दर्ज कर ली है। इस जीत के साथ ये तय हो गया है कि रामनाथ कोविंद देश के 14वें महामहिम के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। रामनाथ कोविंद ने यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार को लगभग 3 लाख 34 हजार वोटों के अंतर से हराया। कोविंद को 65.65 फीसदी वोट हासिल हुए हैं। जबकि मीरा कुमार को 35.34 फीसदी वोट मिले। कोविंद एक बेहद साधारण दलित परिवार से संबंध रखते हैं। आईए आपको उनकी पत्‍नी, बेटे और बहू के बारे में बताते हैं।

MTNL में काम कर चुकी हैं रामनाथ कोविंद की पत्‍नी

MTNL में काम कर चुकी हैं रामनाथ कोविंद की पत्‍नी

रामनाथ कोविंद की पत्‍नी का नाम सविता कोविंद है। सविता महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड (MTNL) में काम कर चुकी हैं। उन्होंने MTNL में अपने करियर की शुरुआत बतौर टेलिफोन ऑपरेटर से की थी। धीरे-धीरे पदोन्नति पाते हुए वो चीफ सेक्शन सुपरवाइजर तक पहुंची लेकिन साल 2005 में उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृति ले ली।

President Ramnath Kovind, 50 unknown Stories । वनइंडिया हिंदी
दिल्‍ली की रहने वाली हैं सविता कोविंद

दिल्‍ली की रहने वाली हैं सविता कोविंद

सविता कोविंद की शादी 1974 में रामनाथ कोविंद से हुई थी। उनके माता-पिता दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में रहते थे। वो 1947 में देश बंटवारे के बाद लाहौर से आकर यहां बसे थे। अब वे लोग जीवित नहीं हैं।

सांसद की पत्‍नी होने के बावजूद भी ऑफिस में बहुत विनम्र थीं सविता

सांसद की पत्‍नी होने के बावजूद भी ऑफिस में बहुत विनम्र थीं सविता

रामनाथ कोविंद के बेटे प्रशांत बताते हैं कि उनके मौसा-मौसी, मामा-मामी सभी दिल्ली में ही रहते हैं। एमटीएनएल में सविता कोविंद के साथ काम करने वाली एक अन्य महिला कर्मी ने बताया कि उन्होंने चार साल तक सविता कोविंद के मातहत काम किया। दफ्तर में सभी लोग जानते थे कि वो एक सांसद की पत्नी हैं, बावजूद इसके वो बहुत विनम्र और अच्छे स्वभाव की हैं।

रामनाथ कोविंद के बेटे का गाजियाबाद में है पेट्रोल पंप

रामनाथ कोविंद के बेटे का गाजियाबाद में है पेट्रोल पंप

रामनाथ कोविंद के बेटे प्रशांत कुमार दोनों संतानों में सबसे बड़े हैं। उनसे छोटी एक बहन भी है। उनका नाम स्वाति है। 41 साल के प्रशांत गाजियाबाद में हिन्डन एयर फोर्स स्टेशन के पास एक पेट्रोल पंप चलाते हैं। इससे दो साल पहले वह जेट एयरवेज में केबिन मैनेजर थे।

एयर फोर्स बाल भारती स्कूल में टीचर हैं रामनाथ काविंद की बहू

एयर फोर्स बाल भारती स्कूल में टीचर हैं रामनाथ काविंद की बहू

प्रशांत ने 12वीं तक की पढ़ाई दिल्ली के मशहूर सरदार पटेल विद्यालय से की है। इसके बाद उन्होंने इन्स्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, पूसा से होटल मैनेजमेंट किया। प्रशांत की पत्नी गौरी कुमार एयर फोर्स बाल भारती स्कूल, लोधी रोड के जूनियर विंग में शिक्षिका हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Know all about newly elected president Ramnath Kovind's wife, son .
Please Wait while comments are loading...