• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Kisan andolan news:Twitter को सरकार की सख्त चेतावनी, विवादित हैंडल बंद नहीं हुए तो कार्रवाई होगी

|
Google Oneindia News

Kisan andolan news:सरकार ने ट्विटर (Twitter) को 'किसानों के नरसंहार' वाले विवादित कंटेंट और ट्विटर हैंडल बंद करने वाला आदेश नहीं मानने के लिए नोटिस जारी किया है। सूत्रों के मुताबिक इसमें कहा गया है कि ट्विटर पर जो विवादित हैशटैग (hashtag) वाले कंटेंट ('#ModiPlanningFarmerGenocide')पोस्ट किए गए थे, वह 'भड़काऊ, नफरत फैलाने वाले और तथ्यात्मक रूप से गलत' थे।

    Kisan Andolan: Twitter को Modi Government ने चेताया- आदेश मानें वर्ना होगा एक्शन | वनइंडिया हिंदी
    Kisan andolan:Govts strict warning to Twitter, action will be taken if disputed handles not removed

    सूत्रों के मुताबिक सरकार ने ट्विटर के खिलाफ सख्त रवैया अपनाते हुए कहा है कि उसने सरकार की ओर से ब्लॉक करने के आदेश के बावजूद उन अकाउंट्स/ट्वीट्स को एकतरफा अनब्लॉक कर दिया। इसलिए सरकार ने ट्विटर से कहा कि वह सिर्फ मध्यस्थ की भूमिका में है और सरकार के निर्देशों का पालन करने के लिए बाध्य है। इससे इनकार करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

    नोटिस में कहा गया है कि 'कानून'-व्यवस्था की संभावित स्थिति के बारे में सरकारी आदेश के सिलसिले में वह अधिकारियों की संतुष्टि के मामले में अपीलीय प्राधिकार (appellate authority) की तरह से व्यवहार नहीं कर सकता। वह सिर्फ मध्यस्थ है। सरकारी आदेश नहीं मानने पर ट्विटर को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

    ट्विटर को यह नोटिस सूचना प्रॉद्योगिकी मंत्रालय ने भेजा है। बता दें कि मंत्रालय की शिकायत के बाद ट्विटर ने करीब 250 ट्विटर अकाउंट बंद कर भी दिए थे, लेकिन सोमवार को उसने उन्हें फिर से अचानक एकतरफा बहाल कर दिया था। पांच पन्नों की नोटिस में सरकार ने ट्विटर को आगाह किया है कि जो हैशटैग चलाया गया, वो एक मोटिवेटेड कैंपेन है और उसे तनाव पैदा करने के मकसद से बिना आधार के चलाया गया। सरकार ने ट्विटर से कहा है कि नरसंहार को प्रोत्साहन देने वाली बातें 'फ्री स्पीच' नहीं हैं और इसके चलते कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा होने का खतरा है। खासकर 26 जनवरी को दिल्ली ऐसी हिंसा देख चुकी है। बता दें कि किसान आंदोलन के दौरान यह बहुत ही विवादास्पद हैशटैग एक योजनाबद्ध तरीके से चलाया गया था, जिसके खिलाफ बहुत ही सख्त है।

    इसे भी पढ़ें- Kisan andolan news:न पानी-न टॉयलेट, क्या अब ट्यूबवेल बोर करेंगे किसान ?इसे भी पढ़ें- Kisan andolan news:न पानी-न टॉयलेट, क्या अब ट्यूबवेल बोर करेंगे किसान ?

    English summary
    Kisan andolan:Govt's strict warning to Twitter, action will be taken if disputed handles not removed
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X