• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अरुणाचल में चीनी गांव: राहुल गांधी पर किरण रिजिजू का पटलवार, बोले-‘इतने अनजान कैसे हो सकते हो'

|

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अरुणाचल प्रदेश(Arunachal pradesh) के सीमावर्ती इलाके में चीन(china) द्वारा गांव बसाने के दावे वाली खबरों को लेकर मंगलवार को प्रधानमंत्री पर निशाना साधा। उन्होंने एक खबर साझा करते हुए ट्वीट किया, उनका वादा याद करिए- मैं देश झुकने नहीं दूंगा। इसपर अब केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने उस पर पलटवार किया है। किरण रिजिजू ने ट्वीट किया कि जिस जगह का मामला उठाया जा रहा है वहां कांग्रेस सरकार के दौरान चीन ने कब्जा किया था।

    Arunachal में घुसा China, Rahul Gandhi ने PM Modi को याद दिलाया पुराना वादा | वनइंडिया हिंदी

     Kiren Rijiju attacked Rahul Gandhi report which claimed that China was building village in Arunachal

    केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि, अपने गिरेबान में भी झांका करो कभी-कभी, किसी दूजे पर गर्द झाड़ देना आसान बहुत होता है। जिन लोकेशन्स का आप जिक्र कर रहे हैं उन पर चीन ने कांग्रेस के शासन काल में कब्जा किया था। एक राष्ट्रीय नेता संवेदनशील तथ्यों से इतना अनजान कैसे हो सकता है? वहीं कांग्रेसी नेता रणदीप सुरजेवाला ने सवाल किया, मोदी जी, वो "56 इंच" का सीना कहां है ? कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने भी सोमवार को इस मामले पर सरकार से जवाब मांगा था।

    खबरों के मुताबिक, चीन ने अरुणाचल प्रदेश में एक नया गांव बसाया है, जहां लगभग 100 से अधिक घर बने हुए दिखाई दे रहे हैं। 1 नवंबर, 2020 को उपग्रह के माध्यम से ली गई इन तस्वीरों से पुष्टि हुई है कि यह गांव भारत की सीमा के 4.5 किलोमीटर अंदर बना हुआ है। इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर रहा कि, वह देश की सुरक्षा पर असर डालने वाले समस्त घटनाक्रमों पर लगातार नजर रखता है और अपनी संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाता है।

    वहीं दूसरी ओर मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश से बीजेपी के सांसद तापिर गाओ ने दावा किया यह कांग्रेस के शासनकाल के दौरान ही तवांग में सुमदोरोंग चू घाटी पर चीन ने कब्जा कर लिया था। उन्होंने कहा कि तत्कालीन सेना प्रमुख ने चीनी सेना की टुकड़ी को पीछे धकेलने के लिए एक ऑपरेशन की योजना बनाई थी, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने उन्हें अनुमति देने से इनकार कर दिया था। यहां चीन 80 के दशक से निर्माण में लगा है। तब से ही चीन यहां मिलिट्री बेस, सड़के बनाने में लगा है। उन्होंने कहा कि चीन के गांव बनाने की खबर कोई नई बात नहीं है।

    farmers protest: चीफ जस्टिस बोबडे ने कमेटी के चयन का किया बचाव, बोले-बदली जा सकती है रायfarmers protest: चीफ जस्टिस बोबडे ने कमेटी के चयन का किया बचाव, बोले-बदली जा सकती है राय

    English summary
    Kiren Rijiju attacked Rahul Gandhi report which claimed that China was building village in Arunachal
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X