• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरल में खाली हो रही राज्यसभा की 3 सीटों पर उपचुनाव, 12 अप्रैल को होगी वोटिंग

|

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बीच केरल की तीन राज्यसभा सीटों के लिए उप चुनाव की डेट भी सामने आ गई है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने 12 अप्रैल को सेवानिवृत्त राज्यसभा सदस्यों की तीन सीटों को भरने के लिए उप चुनाव कराने का फैसला किया है। केरल से निर्वाचित तीनों सदस्य अब्दुल वहाब, केके रागेश और वयलार रवि 21 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं।

election commission of india

राज्यसभा के तीनों सदस्यों की खाली सीटों को भरने के लिए उप चुनाव करना का फैसला लिया गया है। वहीं अगर राज्य चुनाव के उपचुनाव के कार्यक्रम पर नजर डालें तो मतदान की अधिसूचना 24 मार्च को जारी की जाएगी। 31 मार्च तक नामांकन की अंतिम तारीख है। इसके बाद नामांकन के जांच की तारीख 3 अप्रैल रखी गई है। वहीं 5 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकता है, जिसके बाद 12 अप्रैल को वोटिंग होगी। वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच तक चलेगी। इसके साथ ही इसी दिन शाम 5 बजे से वोटों की गणना की जाएगी।

भाजपा ने असम, तमिलनाडु, केरल के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्टभाजपा ने असम, तमिलनाडु, केरल के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

देश में एक बार फिर बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच निर्वाचन आयोग साफ कर दिया कि राज्यसभा के चुनाव भी कोरोना वायरस की गाइडलाइन के तहत कराए जाएंगे। चुनाव से जुडे हर कार्यक्रम के दौरान सभी लोगों को फेस मास्क पहनना अति आवश्यक है। वहीं सभी लोगों की जांच भी करवाई जाएगी। साथ ही उप चुनाव के दौरान होने वाली सभी प्रक्रिया में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा।

English summary
Kerala three Rajya Sabha seats by Election on April 12
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X