• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरल सरकार ने पेश किया अपना अंतिम बजट, 5 साल में 20 लाख नौकरियों का ऐलान

|

तिरुवनंतपुरम। kerala govt annual Budget, केरल(kerala) के वित्त मंत्री टीएम थॉमस इसाक(finance minister TM Thomas Isaac) ने शुक्रवार को विधानसभा में बजट(annual Budget) पेश किया। यह वर्तमान लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) की सरकार का आखिरी बजट है। वित्तमंत्री टी. एम. थॉमस इसाक ने 2021-22 के लिए राज्य के पेश बजट में कल्याणकारी पेंशन में वृद्धि और कई राहत उपायों का प्रस्ताव किया। वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य पांच साल के भीतर डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से 20 लाख नौकरियां(provide 20 lakh jobs) प्रदान करना है।

kerala govt unveiled annual Budget provide 20 lakh jobs through digital platforms within five years

वित्तमंत्री ने वेलफेयर पेंशन में 1,600 रुपये की वृद्धि की घोषणा की और 8 लाख नई नौकरियों का वादा किया। उन्होंने पांच वर्षों के भीतर डिजिटल प्लेटफार्मों में 20 लाख रोजगार सृजन का भी वादा किया। इसके अलावा उन्होंने केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB) द्वारा 15,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इसाक ने पूर्ण बजट पेश किया है लेकिन सदन सिर्फ चार महीने के लिए लेखानुदान को ही पारित करेगा क्योंकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल जल्द ही खत्म हो जाएगा।

मंत्री ने कहा, 'वामपंथी सरकार ने सुनिश्चित किया कि महामारी के दौरान कोई भी भूखा ना रहे। लोगों में भरोसा बहाल किया गया।' उन्होंने कहा कि लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए विभिन्न कल्याणकारी पेंशन की राशि भी बढ़ाकर 1600 रुपये कर दी गई है। वर्तमान में यह राशि 1500 रुपये है। मंत्री ने कहा कि 4,830 किलोमीटर की सड़क की मरम्मत का काम किया जाएगा। किसानों के लिए रबड़ की कीमतों, धान, नारियल के खरीद मूल्य में भी बढोतरी की गई है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में कुल 4,000 नए पद सृजित किए जाएंगे, कौशल अभियान के तहत 50 लाख युवाओं के हुनर को बढ़ाया जाएगा, गरीब परिवारों को रियायती दर पर लैपटॉप दिए जााएंगे। इसाक ने केंद्र के तीन विवादित कृषि कानूनों की आलोचना की और कहा कि केंद्र सरकार 'नव उदारवादी' नीतियां लागू कर रही है।

कोरोना वैक्सीनेशन: डाॅ एनके अरोड़ा ने कहा, साइड इफेक्ट से घबराने की जरूरत नहीं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
kerala govt unveiled annual Budget provide 20 lakh jobs through digital platforms within five years
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X