• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरल बाढ़: रात में जारी रहेगी बारिश, 105 राहत शिविर लगाए गए, बांधों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट

|
Google Oneindia News

कोच्चि, 17 अक्टूबर: केरल में इन दिनों आफत की बारिश हो रही है। राज्य के अधिकतर जिलों में बारिश ने तबाही मचा रखी है। भारी बारिश के कारण केरल में कुल 105 राहत शिविर बनाए गए हैं। वहीं विनाशकारी भूस्खलन से कोट्टायम और इडुक्की जिलों में 21 लोगों की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बारिश जारी रहने के कारण जनता से दुर्घटनाओं से बचने के लिए सावधानी बरतने और अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने और यदि आवश्यक हो तो सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा है। उन्होंने लोगों से अनावश्यक यात्राओं से बचने की भी अपील की।

,Kerala Floods: 105 Relief Camps Set up; Red Alert Issued for Dams

केंद्रीय मौसम विभाग ने 17 अक्टूबर तक पूरे केरल में गरज के साथ बौछारें और तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी है। अरब सागर में लक्षद्वीप के पास कम दबाव का क्षेत्र फिलहाल कमजोर हो रहा है। हालांकि मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक शाम तक बारिश होती रहेगी। मौसम विभाग ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और कोझीकोड जिलों में रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

    Kerala Flood: Kerala में बारिश-भूस्खलन में 11 की मौत, अब सेना ने संभाला मोर्च | वनइंडिया हिंदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्थिति का आकलन करने के लिए सीएम विजयन से बात की है, और कहा कि अधिकारी घायलों की सहायता के लिए जमीन पर काम कर रहे हैं। अभी तक राज्य भर में 105 राहत शिविर खोले गए हैं, और यदि और आवश्यकता हुई तो जल्द से जल्द और शिविर शुरू करने की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की एक टीम को पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम जिलों में तैनात किया गया है। इसके अलावा, 5 और टीमों को इडुक्की, कोट्टायम, कोल्लम, कन्नूर और पलक्कड़ जिलों में तैनात करने का निर्देश दिया गया है।

    भारतीय सेना की दो टीमों में से एक तिरुवनंतपुरम और एक कोट्टायम में तैनात है। रक्षा सुरक्षा कोर (डीएससी) ने कोझिकोड में एक और वायनाड में एक टीम तैनात की है। वायुसेना और नौसेना को आपात स्थिति के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वयंसेवी बल और सिविल डिफेंस को भी तैयार किया गया है। इंजीनियर टास्क फोर्स (ईटीएफ) की टीम बैंगलोर से मुंडाकायम पहुंचने के लिए रवाना हो गई है, और वायु सेना के दो हेलिकॉप्टर कोयंबटूर के पास सुलूर से तिरुवनंतपुरम पहुंचे।

    उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, सीएम धामी ने पुलिस, SDRF को दिए अलर्ट रहने के निर्देशउत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, सीएम धामी ने पुलिस, SDRF को दिए अलर्ट रहने के निर्देश

    पथानामथिट्टा जिले में मल्लापल्ली के पास लोगों के फंसे होने की खबर मिली है। फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए अग्निशामक बचाव अभियान चलाने की कोशिश कर रहे हैं। कोक्कयार भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य पार्सल वितरित करने के लिए नौसेना के एक हेलीकॉप्टर को भी तैनात किया गया है। राज्य आपात प्रबंधन केंद्र को और सक्रिय कर दिया गया है। केएसईबी, सिंचाई विभाग और मोटर वाहन विभाग के प्रतिनिधियों को बांधों की स्थिति का आकलन करने के लिए आपातकालीन प्रबंधन केंद्र में चौबीसों घंटे तैनात किया गया था।

    राज्य आपातकालीन प्रबंधन केंद्र पुलिस, दमकल और भू-राजस्व नियंत्रण कक्षों से भी संपर्क कर रहा है। सभी संबंधित विभाग प्रमुखों को किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है. केंद्रीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा चेतावनी के मुताबिक केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तटों पर मछली पकड़ने पर अब तक रोक लगा दी गई है।

    पठानमथिट्टा जिले में काकी, त्रिशूर जिले के शोलयार, इडुक्की जिले के पेरिंगलकुथु, कुंडला, कल्लारकुट्टी, मट्टुपेट्टी और कल्लर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। पोनमुडी बांध, इडुक्की जिले में इडुक्की बांध और पठानमथिट्टा में पंपा के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया गया है। त्रिशूर जिले के चुलियारबीन पलक्कड़ और पीची में सिंचाई विभाग के बांधों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। मुख्यमंत्री ने सूचित किया है कि त्रिशूर जिले के वझानी, चिम्मिनी और पलक्कड़ जिले के मिंकारा, मंगलम और मलमपुझा में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। पलक्कड़ जिले के पोथुंडी और तिरुवनंतपुरम जिले के नेय्यर बांधों में ब्लू अलर्ट जारी किया गया है।

    English summary
    ,Kerala Floods: 105 Relief Camps Set up; Red Alert Issued for Dams
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X