• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केरल में चुनाव से पहले बड़ा सियासी भूचाल, मुख्यमंत्री समेत 3 कैबिनेट मंत्रियों का स्मगलिंग केस में आया नाम

|

तिरुवनंतपुरम। केरल में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की सियासत में बहुत बड़ा भूचाल आ गया है। दरअसल, सोना तस्करी मामले में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई का नाम सामने आया है। मुख्यमंत्री के अलावा इस केस में तीन कैबिनेट मंत्रियों के भी नाम सामने आए हैं। केस की मुख्य आरोपी स्वपना सुरेश ने पिनराई विजयन का नाम लिया है। स्वप्ना सुरेश ने सीमा शुल्क (कस्टम) के अधिकारियों को बताया है कि मुख्यमंत्री समेत उनके 3 मंत्री भी इस मामले में शामिल हैं। आपको बता दें कि इस खुलासे के बाद राज्य की सियासत में तूफान गया है। राज्य में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं और उससे पहले मुख्यमंत्री का किसी स्मगलिंग केस में नाम आना बहुत बड़े सवाल खड़े करता है।

    Kerala Gold Smuggling Case: आरोपी Swapna Suresh ने लिया CM Pinarayi Vijayan का नाम | वनइंडिया हिंदी

    pinarayi vijayan

    मीटिंग में बातचीत को ट्रांसलेट करने जाती थीं स्वपना

    तस्करी के मामले की मुख्य आरोपी स्वपना सुरेश ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर, एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी, राजनेताओं, वाणिज्य दूतावास और तस्करी सिंडिकेट के बीच मुख्य लिंक थे। स्वपना ने कहा कि क्योंकि वो अरबी जानती थीं, इसलिए उन्हें कई बार मीटिंग में बातचीत का अनुवाद करने के लिए बुलाया जाता था।

    कौन है स्वपना सुरेश?

    आपको बता दें कि गोल्ड स्मगलिंग का ये केस दुबई से जुड़ा हुआ है और स्वपना सुरेश का भी कनेक्शन यूएई से है। दरअसल, अबू धाबी में जन्मी स्वप्ना सुरेश ने अबू धाबी में ही पढ़ाई की और उसके बाद एयरपोर्ट पर नौकरी मिल गई थी। बाद में स्वपना ने 2013 में एयर इंडिया में एसएटीएस की नौकरी ज्वाइन कर ली। 2016 में जब धोखाधड़ी के एक केस में क्राइम ब्रांच ने उसकी जांच शुरू की तो स्वप्ना वापस अबू धाबी चली गई। अबू धाबी में वो यूएई महावाणिज्य दूतावास में वह महावाणिज्य दूत की सचिव बन गई। इस दौरान स्वप्ना ने बड़े- बड़े लोगों से जान पहचान बढ़ानी शुरू की और बाद में केरल सरकार में आईटी डिपार्टमेंट तक पहुंच गई। इसके बाद गोल्ड स्मगलिंग केस में नाम आने के बाद स्वप्ना ने कई खुलासे किए।

    चुनाव पर पड़ेगा इस खुलासे का असर?

    आपको बता दें कि ये खुलासा ऐसे वक्त में हुआ है, जब अगले महीने केरल में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री की छवि को नुकसान हो सकता है। स्वपना के खुलासे के बाद विपक्ष ने मुख्यमंत्री पर निशाना भी साधा है। केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला का कहना है कि कांग्रेस ने सोने की तस्करी और डॉलर की तस्करी के मामले में जो आरोप लगाए थे वो सही साबित हो रहे हैं। कांग्रेस नेता का कहना है कि इसमें बीजेपी और एलडीएफ दोनों शामिल हैं।

    ये भी पढ़ें: केरल: ई श्रीधरन पर केंद्रीय मंत्री का यू-टर्न, बोले-अभी CM कैंडीडेट पर फैसला नहींये भी पढ़ें: केरल: ई श्रीधरन पर केंद्रीय मंत्री का यू-टर्न, बोले-अभी CM कैंडीडेट पर फैसला नहीं

    English summary
    Kerala cm Pinarayi Vijayan and three ministers name found in Gold Smuggling case
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X