• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत होगा करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने का फैसला: भारत

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोल दिया है। पाकिस्तान सरकार ने घोषणा की है कि उसकी ओर से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोल दिया गया है क्योंकि उसके यहां कोरोना की स्थिति में सुधार हुआ है। वहीं भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि, करतारपुर कॉरिडोर को दोबारा खोलने का फैसला कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत ही लिया जाएगा। इसे लेकर मंत्रालयों के बातचीत चल रही है।

Kartarpur Corridor

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि कॉरिडोर के माध्यम से तीर्थयात्रियों की आवाजाही कोविड-19 के प्रकोप के कारण निलंबित कर दी गई थी। भारतीय विदेश मंत्रालय का जबाव आया है। पाकिस्तान के करतारपुर कॉरिडोर को खोलने वाले प्रस्ताव पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सभी संबंधित अधिकारियों के साथ संपर्क साधे हुए हैं। मंत्रालय का कहना है कि करतारपुर कॉरिडोर को दोबारा खोलने का फैसला कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत ही लिया जाएगा।

विदेश मंत्रालय का कहना है कि पिछले साल करतारपुर कॉरिडोर के खुलने और हस्ताक्षक करने वाले द्विपक्षीय समझौते के समय यह निर्णय लिया गया था कि दोनों पक्ष बुद्धी रवि चैनल पर एक पुल बनाने के साथ अपेक्षित बुनियादी ढांचा भी तैयार करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक साल बाद पाकिस्तान को अपनी तरफ से पुल निर्माण का काम करना चाहिए क्योंकि हमारी तरफ से यह तैयार है। मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान के साथ एक तकनीकी बैठक हुई और 27 अगस्त 2020 को दो टीम मिली थीं। तब भी अभी तक पाकिस्तान की ओर से कोई एक्शन नहीं लिया गया है।

वहीं पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने शुक्रवार को कोविड -19 स्थिति में सुधार के बाद करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने की अधिसूचना जारी की। अधिसूचना में कहा गया है कि भारतीय तीर्थयात्रियों को सुबह से शाम तक गुरुद्वारे के दर्शन करने की अनुमति होगी। करतारपुर साहिब कॉरिडोर, 4.7 किलोमीटर लंबा मार्ग जो भारत के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक साहिब और पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ता है। पिछले साल इसका उद्घाटन किया गया था।

मायावती को झटका, बिहार में बसपा के प्रदेशाध्यक्ष भरत बिंद ने ज्वॉइन की लालू यादव की पार्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kartarpur Corridor reopening as per Covid 19 protocol: India
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X