• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उद्धव ठाकरे के बयान पर भड़के येदियुरप्पा बोले- एक इंच जमीन भी नहीं देंगे

|

नई दिल्ली। कर्नाटक और महाराष्ट्र सीमा मसले पर महाराष्ट् के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बयानपर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने तीखा पलटवार किया है। येदियुरप्पा उद्धव ठाकरे पर दो प्रदेशों के बीच जानबूझकर सीमा विवाद का मसला खड़ा करने को लेकर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे का बयान बिल्कुल गलत और देश के संघीय ढांचे के खिलाफ है। उनका बयान दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं इसकी आलोचना करता हूं, हम अपने प्रदेश का एक इंच हिस्सा भी नहीं देंगे। उद्धव ठाकरे का बयान सौहार्दपूर्ण माहौल को खराब कर सकता है, मैं उम्मीद करता हूं कि बतौर सच्चे भारतीय उद्धव ठाकरे देश के संघीय ढांचे के सिद्धातों का सम्मान करेंगे।

bsy

बता दें कि उद्धव ठाकरे ने कर्नाटक के कुछ हिस्से को महाराष्ट्र का बताया था। उन्होंने कहा था कि कर्नाटक द्वारा मराठा बोलने वाले लोगों के क्षेत्र को एक बार फिर से महाराष्ट्र में शामिल करना उन लोगों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी जिन्होंने सीमा पर अपनी जान गंवाई है। हम इसके लिए एकजुट और प्रतिबद्ध हैं। शहीदों को इस वादे के साथ सम्मान देना होगा। दरअसल महाराष्ट्र दावा करता आया है कि बेलगावीं के कुछ इलाके प्रिंसली बॉम्बे का हिस्सा हैं, लेकिन फिलहाल वह कर्नाटक में हैं, ये इलाके भाषा के आधार पर मराठी बोले वाले हैं लिहाजा ये महाराष्ट्र का हिस्सा हैं।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक ट्वीट करके कहा गया था कि कर्नाटक के कब्जे वाले इलाकों को महाराष्ट्र में शामिल किया जाएगा। बता दें कि महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच यह सीमा विवाद काफी पुराना है और फिलहाल यह मामला उच्चतम न्यायालय में है। लेकिन जिस तरह से मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक बार फिर से बेलगाम, कारवार और निप्पनी इलाकों पर दावा किया गया है उसने इस पूरे विवाद को फिर से जिंदा कर दिया है। 17 जनवरी को बेलगाम और सीमावर्ती क्षेत्रों को महाराष्ट्र में शामिल कराने के लिए संघर्ष कर रहे महाराष्ट्र एकीककरण समिति के लोगों ने शहीदी दिवस मनाया है। 1956 में इस उद्देश्य के लिए कई लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

इसे भी पढ़ें- सुवेंदु अधिकारी के गढ़ में ममता बनर्जी का ऐलान- नंदीग्राम सीट से ही लड़ूंगी विधानसभा चुनाव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Karnataka-Maharashtra border issue BS Yediyurappa says wont give single inch of land.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X