• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नाटक सरकार ने विधानसभा में वीडियो, इंटरव्यू लेने से मीडिया को किया प्रतिबंधित

|
Google Oneindia News

बेंगलुरु, जुलाई 17: कर्नाटक सरकार ने शनिवार को एक नया आदेश जारी किया, जिसमें राज्य विधानसभा विधान सौध के गलियारों में वीडियो रिकॉर्ड करने या मंत्रियों और अधिकारियों के साक्षात्कार और तस्वीरें लेने से मीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के कहने पर कार्मिक और प्रशासनिक सुधार विभाग (डीपीएआर) द्वारा जारी नवीनतम परिपत्र में कहा गया है कि मीडिया पर प्रतिबंध सुरक्षा प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए लगाया गया है।

Karnataka govt banned media from recording videos or taking interviews in state assembly

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया द्वारा विधायी सत्रों के दौरान मंत्रियों और विधायकों की आवाजाही रोकने और कर्मचारियों को असुविधा पैदा करने से रोकने के लिए नया आदेश जारी किया गया है। सर्कुलर में कहा गया है कि केंगल हनुमंतैया प्रवेश द्वार जिसे विधान सौध के 'पश्चिम द्वार' के रूप में जाना जाता है, को मीडिया के लिए नामित किया गया है।

परिपत्र के मुताबिक, मंत्री और विधायकों के निजी सहायकों को बैठक कक्षों या मंत्रिस्तरीय कक्षों में मीडिया के साथ बाइट्स, साक्षात्कार और अन्य बैठकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इसी तरह के प्रतिबंध पहले 2018 में भी लगाए गए थे जब एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री थे। तब मीडिया को विधान सौध, विकास सौध और बहुमंजिला सचिवालय भवन में प्रवेश करने से रोक दिया गया था।

क्या इस्तीफा देंगे येदियुरप्पा? PM से मुलाकात के बाद बुलाई विधायक दल की बैठकक्या इस्तीफा देंगे येदियुरप्पा? PM से मुलाकात के बाद बुलाई विधायक दल की बैठक

हालाँकि, विपक्ष और मीडिया बिरादरी द्वारा सरकार के फैसले की निंदा करने के बाद आदेश को रद्द कर दिया गया था। सितंबर 2019 में, कर्नाटक सरकार ने एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि सरकार द्वारा चुने गए केवल 150 पत्रकारों को ही विधान सौध, विकास सौध और बहुमंजिला सचिवालय भवन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। 2019 में, भाजपा सरकार ने विधानसभा के अंदर कार्यवाही की रिकॉर्डिंग को भी प्रतिबंधित कर दिया था।

English summary
Karnataka govt banned media from recording videos or taking interviews in state assembly
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X