• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नाटक: कोरोना मरीजों की मौत पर अब परिवार वाले कर सकेंगे अंतिम संस्कार, निजी जमीन पर दफना सकते हैं शव

|

बेंगलुरू, 22 अप्रैल: कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कर्नाटक की भी हालत खराब है। कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 23,558 नए मामले सामने आए हैं और 116 मौतें दर्ज हुई हैं। बीते 24 घंटे में 6,412 लोग डिस्चार्ज हुए हैं। राज्य में कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 12,22,202 हो गई है, जिसमें से सक्रिय मामले 1,76,188 हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस मरीजों की बढ़ती मौतों पर राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। राज्य सरकार ने अब कोरोना मरीजों की मौत पर परिवार को निजी जमीन पर अंतिम संस्कार और शवों को दफनाने की इजाजत दे दी है। इससे पहले राज्य सककार ने सभी अधिकारियो को शवों के अंतिम संस्कार के लिए शहरी क्षेत्रों के पास भूमि चिन्हित करने को कहा था।

coronavirus

कर्नाटक सरकार ने बुधवार (21 अप्रैल) को कोविड-19 से संबंधित मौतों में अभूतपूर्व वृद्धि को देखते हुए व्यक्तियों के स्वामित्व वाली निजी भूमि पर शवों के दाह संस्कार और दफनाने की अनुमति दी है। राजस्व सचिव एन मंजूनाथ प्रसाद द्वारा जारी एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना मरीजों की मौत के बाद शवों अंतिम संस्कार या दफनाने की प्रक्रिया अब परिवार वाले अपने निजी या स्वामित्व वाली भूमि पर कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। मृतक का अंतिम संस्कार कोविड-19 दिशानिर्देशों के तहत ही किया जाएगा।

राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि मृतक के परिजनों द्वारा उनके या उनके रिश्तेदारों के स्वामित्व वाली संपत्तियों में शव का दाह संस्कार करने या उन्हें दफनाने की अनुमति देने का फैसला पीड़ित के परिवार वालों के अनुरोध किए जाने के बाद लिया गया है।

राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इन दुखद परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और श्मशान घाटों पर दाह संस्कार के लिए जुटी भीड़ को देखते हुए शवों के सम्मानपूर्वक दाह संस्कार के लिए ये फैसला किया गया है।

ये भी पढ़ें- कोरोना के किन मरीजों को तुरंत ऑक्सीजन लगाना है जरूरी? सही बात जानिएये भी पढ़ें- कोरोना के किन मरीजों को तुरंत ऑक्सीजन लगाना है जरूरी? सही बात जानिए

English summary
Karnataka government allows final rites of corona dies can be conducted on family-owned land
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X