• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Kargil Vijay Diwas: जवानों की शहादत पीढ़ियों को करेगी प्रेरित : PM मोदी

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। कारगिल विजय दिवस के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हम 1999 में हमारे देश की रक्षा करने वाले सशस्त्र बलों के साहस और दृढ़ संकल्प को याद करते हैं। उनकी वीरता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी, मालूम हो कि कृतज्ञ राष्ट्र भारत आज कारगिल पर विजय की 21वीं वर्षगांठ मना रहा है। 1999 में आज ही के दिन भारत के वीर सपूतों ने कारगिल की चोटियों से पाकिस्तानी फौज को खदेड़कर तिरंगा फहराया था।

    Kargil Vijay Diwas: PM Modi ने Man Ki Baat में सैनिकों की बहादुरी पर क्या कहा? | वनइंडिया हिंदी
    जवानों की शहादत पीढ़ियों को करेगी प्रेरित : Pm मोदी

    विजय दिवस पर देश के देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कारगिल विजय दिवस पर मैं समस्त देश​वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। कारगिल की ​विजय दिलाने वाले सेना के जवानों की शहादत सदैव हमारे लिए प्रेरणा के स्त्रोत के रूप में काम करेगी।

    भारत के वीरों पर देश को गर्व

    तो वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा कि करगिल विजय दिवस भारत के स्वाभिमान, अद्भुत पराक्रम और दृढ़ नेतृत्व का प्रतीक है। मैं उन शूरवीरों को नमन करता हूँ, जिन्होंने अपने अदम्य साहस से करगिल की दुर्गम पहाड़ियों से दुश्मन को खदेड़ कर वहाँ पुनः तिरंगा लहराया। मातृभूमि की रक्षा के लिए समर्पित भारत के वीरों पर देश को गर्व है।

    527 भारतीय जवान शहीद हुए थे

    बता दें कि 1998 की सर्दियों में ही कारगिल की ऊंची पहाडि़यों पर पाकिस्‍तानी घुसपैठियों ने कब्‍जा जमा लिया था। 1999 की गर्मियों की शुरुआत में जब सेना को पता चला तो सेना ने उनके खिलाफ ऑपरेशन विजय चलाया। करीब 18 हजार फीट की ऊंचाई पर कारगिल में लड़ी गई इस जंग में 527 भारतीय जवान शहीद हुए थे। वह सैन्‍य ऑपरेशन आठ मई को शुरू हुआ और 26 जुलाई को खत्म हुआ। करीब दो महीने तक चला कारगिल युद्ध भारतीय सेना के साहस और ताकत का ऐसा उदाहरण है जिस पर हर भारतीय को गर्व है।

    यह पढ़ें: Kargil Vijay Diwas: भारत पहले हमला नहीं करता लेकिन आक्रमण करने वाले को छोड़ता भी नहीं: राजनाथ सिंहयह पढ़ें: Kargil Vijay Diwas: भारत पहले हमला नहीं करता लेकिन आक्रमण करने वाले को छोड़ता भी नहीं: राजनाथ सिंह

    English summary
    On #KargilVijayDiwas, we remember the courage and determination of our armed forces, who steadfastly protected our nation in 1999. Their valour continues to inspire generations: Prime Minister Narendra Modi.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X