• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Kapil Sibal: कवि हृदय कपिल सिब्बल ने की हैं दो शादियां, वकालत है पहला प्यार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 मई। बुधवार की सुबह कांग्रेस के लिए तगड़ा झटका लेकर आई क्योंकि आज वो हो गया जिसकी कल्पना भी किसी ने नहीं की थी। दरअसल आज कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से एक रहे कपिल सिब्बल ने कांग्रेस का हाथ छोड़कर सपा पर अपनी नजरें इनायत कर ली। बता दें कि देश के नामचीन वकीलों में से एक सिब्बल ने आज समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा के लिए निर्दलीय नामांकन किया है, हालांकि नामांकन के बाद मीडिया से मुखातिब होने पर उन्होंने कहा कि उन्होंने 16 मई को ही कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था।

    Kapil Sibal Resign: देश के महंगे वकीलों में से एक हैं कपिल सिब्बल,इतनी लेते हैं फीस | वनइंडिया हिंदी
    साइकिल के जरिए तय होगा RS का रास्ता

    साइकिल के जरिए तय होगा RS का रास्ता

    आपको बता दें कि मनमोहन सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे कपिल सिब्बल पिछले काफी वक्त से कांग्रेस पार्टी के क्रीमी लेयर से नाराज चल रहे थे। पार्टी के अंदर जब 'लेटर बम' फूटा तो वो खुलकर पार्टी के नामचीन नेताओं के विरोध में आ गए लेकिन वो साइकिल के जरिए राज्यसभा का रास्ता नापेंगे, ये तो किसी ने सोचा ही नहीं था। मालूम हो कि कपिल सिब्बल ने साल 1998 में राज्यसभा के जरिए राजनीति में कदम रखा था।

    20 साल छोटी पाक चित्रकार मुशाल हुसैन से यासीन मलिक ने की है शादी, जो कश्मीर को बताती है PAK का हिस्सा20 साल छोटी पाक चित्रकार मुशाल हुसैन से यासीन मलिक ने की है शादी, जो कश्मीर को बताती है PAK का हिस्सा

    वकालत के गुर उन्हें अपने पिता से ही हासिल हुए

    वकालत के गुर उन्हें अपने पिता से ही हासिल हुए

    गौरतलब है कि 8 अगस्त 1948 को पंजाब के जालंधर में जन्मे कपिल सिब्बल के पिता हीरा लाल सिब्बल और माता का नाम रानी सिब्बल था, वकालत के गुर उन्हें अपने पिता से ही हासिल हुए हैं। दरअसल उनके पिता एक मशहूर वकील थे,उनका परिवार 1947 में विभाजन के दौरान भारत में ही रह गया था।

    वकालत प्रेम के चलते IAS की नौकरी छो़ड़ दी

    वकालत प्रेम के चलते IAS की नौकरी छो़ड़ दी

    दिमाग से काफी तेज सिब्बल सेंट स्टीफेंस कॉलेज से LLB में स्नातक किया और 1970 के दशक में कानून की डिग्री हासिल करने के बाद प्रैक्टिस शुरू की। कपिल सिब्बल ने साल 1973 में यूपीएससी की परीक्षा भी पास की लेकिन उन्होंने अपने वकालत प्रेम के चलते IAS की नौकरी भी छोड़ दी। देश के कई जटिल केसों की उन्होंने पैरवी की हैं। वकालत उनका पहला प्रेम ही रहा है इसलिए राजनीति में सक्रिय होते हुए भी उन्होंने वकालत नहीं छोड़ी।

    Profile: कौन है धरती की जन्नत में नफरत की आग सुलगाने वाला आतंकी यासीन मलिक, जिसे हुई उम्रकैद?Profile: कौन है धरती की जन्नत में नफरत की आग सुलगाने वाला आतंकी यासीन मलिक, जिसे हुई उम्रकैद?

    कवि हृदय हैं कपिल सिब्बल

    कवि हृदय हैं कपिल सिब्बल

    कपिल सिब्बल केवल आईपीसी की धाराओं की ही बात नहीं करते हैं बल्कि वो कवि हृदय भी हैं। उनकी कई कविताएं भी काफी चर्चित रही हैं। उनका कविता संकलन छप चुका है।

    कपिल सिब्बल ने की हैं दो शादियां

    उन्होंने 1973 में नीना सिब्बल से शादी की थी,इस शादी से उनके दो बेटे अमित और अखिल हैं लेकिन साल 2000 में नीना की ब्रेस्ट कैंसर से मृत्यु हो गई। उनके निधन के पांच साल बाद 2005 में, सिब्बल ने प्रोमिला सिब्बल से शादी की।

     महंगे वकीलों में से एक हैं कपिल सिब्बल

    महंगे वकीलों में से एक हैं कपिल सिब्बल

    मालूम हो कि कपिल सिब्बल देश के केवल नामचीन ही नहीं बल्कि महंगे वकीलों में से एक हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कपिल सिब्बल SC में एक सुनवाई के लिए 20-25 लाख और HC में 9-16 लाख रु फीस चार्ज करते हैं। यही नहीं कपिल सिब्बल 212 करोड़ रु की संपत्ति के भी मालिक हैं

    Comments
    English summary
    Kapil Sibal quits Congress party, files Rajya Sabha nomination with Samajwadi Party's backing. he is Poet, had two marriages, raed some interesting facts about him.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X