• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यशवंत सिन्हा ने बताया कंधार हाईजैक का किस्सा, 'ममता बनर्जी ने खुद बंधक बनने का किया था ऑफर'

|
Google Oneindia News

कोलकाता। भाजपा के दिग्गज नेता रहे और अटल बिहारी सरकार में वित्त मंत्री रहे यशवंत सिन्हा ने शनिवार को तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता ले ली। इस मौके पर यशवंत सिन्हा ने ममता बनर्जी के बारे में वो किस्सा सुनाया जब ममता बनर्जी ने कंधार हाईजैक के समय खुद को आतंकियों के पास बंधक के रूप में भेजे जाने की मांग रखी थी।

Mamata Banerjee

यशवंत सिन्हा ने कहा ममता जी और हमने साथ मिलकर अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में काम किया था। ममता जी शुरू से ही एक फाइटर रही हैं।

    Bengal Election 2021: पूर्व बीजेपी नेता Yashwant Sinha ने ज्वाइन की TMC | वनइंडिया हिंदी

    बंधक बनकर जाने का दिया ऑफर
    उन्होंने आगे बताया कि "जब इंडियन एयरलाइंस का हवाई जहाज का अपहरण कर लिया गया था और आतंकवादी उसे कंधार ले गए थे। कैबिनेट में एक दिन चर्चा हो रही थी तो ममता बनर्जी ने ऑफर किया कि वे स्वयं बंधक बनकर जाएंगी वहां पर। शर्त ये होनी चाहिए कि बाकी जो बंधक हैं उनको आतंकवादी छोड़ दें और वो उनके कब्जे में चली जाएंगी। उसके बाद जो कुर्बानी देनी होगी वो देंगी देश के लिए।"

    यशवंत सिन्हा जिस कंधार अपहरण की बात कर रहे थे उस समय केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार थी। ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस भी उस समय एनडीए का हिस्सा थी और ममता बनर्जी केंद्र में मंत्री थीं।

    विमान अपहरण मामला
    बता दें कि 1999 में इंडियन एयरलाइंस के विमान संख्या आईसी-814 का आतंकियों ने अपहरण कर लिया था। 180 यात्रियों को लेकर यह विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू से नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ था लेकिन बीच में ही इसे अगवा कर लिया गया। यह विमान अमृतसर, लाहौर और दुबई होते हुए आखिरकार एक दिन बाद अफगानिस्तान के शहर कंधार में उतारा गया। उस समय अफगानिस्तान में तालिबान का शासन था। इन आतंकियों को तालिबान का संरक्षण था जिसकी वजह से भारत कोई भी बचाव मिशन चलाता तो जहाज में सवार यात्रियों की जान को खतरा था।

    आखिरकार तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने भारत की जेल में बंद तीन खूंखार आतंकियों को छोड़ने का फैसला किया। इन आंतकियों को लेकर उस समय केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह खुद कंधार गए थे जिसके बाद आतंकियों ने विमान को छोड़ा था।

    बंगाल से बड़ी खबर: अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी रहे पूर्व बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा TMC में शामिलबंगाल से बड़ी खबर: अटल बिहारी वाजपेयी के करीबी रहे पूर्व बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा TMC में शामिल

    English summary
    kandahar incident mamata banerjee offer herself to send as hostage
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X