• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस अरुण मिश्रा बने NHRC के नए अध्यक्ष, आधिकारिक घोषणा होना बाकी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 1। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस अरुण मिश्रा को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) का नया अध्यक्ष नियुक्त कर लिया गया है। इसके अलावा महेश मित्तल कुमार और डॉ. राजीव जैन आयोग के सदस्य होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन नियुक्तियों की आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। आपको बता दें कि एक उच्चाधिकार प्राप्त सिफारिश समिति ने अरुण मिश्रा के नाम की सिफारिश की थी, जिसके बाद सेलेक्शन पैनल ने उनके नाम पर मुहर लगा दी। इस सेलेक्शन पैनल में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे।

Justice Arun Mishra

खड़गे ने नियुक्ति पर जताया ऐतराज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मल्लिकार्जुन खड़गे ने सिफारिश की थी कि NHRC के पैनल में एक दलित, आदिवासी या अल्पसंख्यक समुदाय से NHRC का सदस्य बनाया जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ऐसे में मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसको लेकर थोड़ी असहमति जाहिर की है। मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना था कि इन्हीं समुदायों से सबसे अधिक मानवाधिकार के उल्लंघन के मामले सामने आते हैं, इसलिए NHRC के पास उसी के लिए प्रतिनिधित्व होना चाहिए।

6 महीने से खाली पड़ा था ये पद

आपको बता दें कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष पद पिछले साल दिसंबर से खाली पड़ा है। दिसंबर में जस्टिस एचएल दत्तू इस पद से रिटायर हुए थे। आयोग के पूर्णकालिक अध्यक्ष और दो सदस्यों के चयन के लिए पांच सदस्यीय उच्चस्तरीय पैनल की सोमवार को बैठक हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा में नेता विपक्ष खड़गे और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नरायण सिंह शामिल थे।

ये भी पढ़ें: कोरोना की दूसरी लहर में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की गई नौकरी, मई में 12% रही बेरोजगारी दर- CMIEये भी पढ़ें: कोरोना की दूसरी लहर में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों की गई नौकरी, मई में 12% रही बेरोजगारी दर- CMIE

English summary
Justice Arun Mishra appointed as Chairperson Of National Human Rights Commission, Official announcement soon
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X