• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Pooja Singhal IAS: नौकरी से लेकर शादी तक का सफर घिरा है विवादों से, इस काम के लिए आज भी याद करते हैं लोग

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 10 मई: झारखंड की सीनियर आईएएस पूजा सिंघल से आज प्रवर्तन निदेशालय की टीम मनी लाउंड्रिंग मामले पूछताछ करेगी। पूछताछ के लिए क्षेत्रीय कार्यालय रांची में उपस्थित होने का समन पूजा सिंघल को सोमवार को भेजा गया था। लेकिन, क्या आप जानते है कि कुछ समय पहले तक हर छात्र-छात्रा की यह ख्वाहिश होती थी कि वह पूजा सिंघल की तरह एक आईएएस बन जाए। जी हां..पूजा सिंघल खुद में एक ऐसा नाम है जो कुछ दिन पहले तक संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तैयारी करने वालों के लिए नजीर माना जाता था। लेकिन पूजा का घर-परिवार से लेकर नौकरी तक का सफर विवादों से घिरा रहा है। आइए जानते हैं आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के बारे में..।

    IAS Puja Singhal Case: ईडी के सामने पेश हुईं पूजा सिंघल,करोड़ों की हेराफेरी के आरोप | वनइंडिया हिंदी
    महज 21 साल की उम्र में क्रैक किया था UPSC का एग्जाम

    महज 21 साल की उम्र में क्रैक किया था UPSC का एग्जाम

    दरअसल, पूजा सिंघल ने महज 21 साल की उम्र में यूपीएससी क्रैक कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया था और 2000 बैच की भारतीय प्रशासिनक सेवा (आईएएस) अधिकारी बन गई थीं। लेकिन अब पूजा सिंघर ईडी समेत अन्य जांच एजेंसियों के शिकंजे में घिरती नजर आ रही है। हालांकि, इससे पहले भी पूजा सिंघल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे है। फिलहाल पूजा सिंघल अभी झारखंड की खनन और भूविज्ञान विभाग की सचिव हैं। वो झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड की एमडी भी हैं।

    नहीं चल सकी IAS अधिकारी राहुल पुरवार संग शादी

    नहीं चल सकी IAS अधिकारी राहुल पुरवार संग शादी

    आईएएस अधिकारी बनने के बाद पूजा सिंघल की शादी आईएएस अधिकारी रहे राहुल पुरवार से हुई थी। लेकिन प्रारंभिक वर्षों के दौरान ही कुछ निजी कारणों को लेकर दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया। विवाद धीरे-धीरे तलाक तक पहुंच गया और दोनों तलाक ले लिया। तलाक होने के बाद पूजा सिंघल ने बिजनेसमैन और पल्स हॉस्पिटल के मालिक अभिषेक झा से शादी की। इस शादी के बाद पूजा सिंघल के पारिवारिक जीवन में थोड़ी शांति आई, लेकिन इस बीच अति महत्वकांक्षा और पति तथा ससुराल वालों के व्यावसायिक हितों को फायदा पहुंचाने का आरोप उनपर काफी दिनों से लगता रहा।

    IAS बनने के बाद पूजा सिंघल को हजारीबग में मिली थी पहली पोस्टिंग

    IAS बनने के बाद पूजा सिंघल को हजारीबग में मिली थी पहली पोस्टिंग

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएएस अधिकारी बनने के बाद पूजा सिंघल को पहली पोस्टिंग झारखंड के हजारीबाग में हुई थी। 16 फरवरी 2009 से 14 जुलाई 2010 की अवधि के दौरान जब पूजा सिंघल खूंटी में तैनात थीं, तो उन्हें मनरेगा फंड से 18 करोड़ की हेराफरी के आरोप का सामने करना पड़ा था। साथ ही, झारखंड के कनिष्ठ अभियंता राम बिनोद प्रसाद सिंहा को भी संरक्षण देने के आरोप लगे थे।

    चार करोड़ के मनरेगा फंड की हेराफेरी में आया था नाम

    चार करोड़ के मनरेगा फंड की हेराफेरी में आया था नाम

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूजा सिंघल चतरा की डिप्टी कमिश्नर थीं तब भी उनके खिलाफ इसी तरह के आरोप लगाए गए थे। वह चार करोड़ रुपए के मनरेगा फंड की हेराफेरी के लिए विवाद में आ गईं थीं। हैरानी की बात यह है कि सभी सरकारों के साथ IAS पूजा सिंघल के अच्छे संबंध रहे और वह अपने लिए मनचाहा पद हासिल करने में सक्षम थीं।

    उत्तराखंड की रहने वाली है पूजा सिंघल

    उत्तराखंड की रहने वाली है पूजा सिंघल

    पूजा सिंघल, मूल रुप से उत्तराखंड के देहरादून की रहने वाली है। पूजा सिंघल ने गढ़वाल विश्वविद्यालय देहरादून से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और फिर अपने पहले प्रयास में आईएएस की परीक्षा पास की। वह अपने स्कूल के दिनों से लेकर विश्वविद्यालय की परीक्षा तक टॉपर की सूची में शामिल रही और उनका अकादमिक ट्रैक रेकॉर्ड काफी बेहतर रहा।

    लोग पूजा के योगदान को आज भी करते हैं याद

    लोग पूजा के योगदान को आज भी करते हैं याद

    शिक्षा परियोजना की ओर से बच्चों को दी जाने वाली किताबों की अवैध बिक्री का आईएएस बनने के बाद पूजा सिंघल ने भंडाफोड़ किया था। पूजा सिंघल ने ही शारीरिक रूप से अक्षम लोगों का डेटा एकत्र करने के लिए झारखंड में पहली बार विकलांग सर्वेक्षण भी शुरू किया था। रिम्स निदेशक के रूप में लोग उनके योगदान को आज भी याद करते हैं। उन्होंने राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल की व्यवस्था को सुधारने में बड़ी भूमिका निभायी।

    ये भी पढ़ें:- Pooja Singhal IAS: कौन हैं राम विनोद सिन्हा, जिसने खोल दी इनके काले कारनामे की पोलये भी पढ़ें:- Pooja Singhal IAS: कौन हैं राम विनोद सिन्हा, जिसने खोल दी इनके काले कारनामे की पोल

    Comments
    English summary
    Jharkhand IAS officer Pooja Singhal ED Pooja Singhal IAS
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X